Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: घना कोहरा और गलन-यूपी में सर्दी का डबल अटैक; कब तक रहेगा ये मौसम, पढ़िए IMD का लेटेस्ट अपडेट

UP Weather News In Hindi Today मैदानी इलाकों में कोहरे का प्रभाव बना हुआ है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार से सोमवार तक कोल्ड डे कंडीशन रहेगी जिससे घना कोहरा छाने के साथ गलन अधिक रह सकती है। मौसम विज्ञानी मो. दानिश ने बताया कि कोल्ड डे कंडीशन का असर दो दिन अधिक और दो दिन कम रहेगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 27 Jan 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
UP Weather News: यूपी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ/आगरा/मेरठ। यूपी में गलन, ठिठुरन के साथ घने कोहरे का प्रकोप जारी है। कई जिलों में तापमान पांच डिग्री से भी नीचे पहुंच चुका है। मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि कोहरे में सुबह सात बजे तक दृश्यता 25 मीटर से भी कम रही।

कोहरे के साथ भीषण ठंड से लोग घरों में दुबके रहे। बर्फीली हवा व गलन की वजह से प्रदेश में कड़ाके की ठंड अभी दो दिन और जारी रहेगी। हालांकि, शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से तेज धूप ने थोड़ी राहत तो दी, मगर सर्द हवा की वजह से गलन बरकरार रही।

मोहम्मद दानिश के मुताबिक, प्रदेशभर में जारी शीत दिवस से अति शीत दिवस की स्थिति 27 जनवरी तक ऐसे ही रहने के आसार हैं। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आने पर मामूली सुधार होगा। शुक्रवार को सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया आदि इलाकों में शुक्रवार को भी अत्यधिक ठंड का दौर जारी है।

Read Also: दिल्ली फिर से बनी गैस चैंबर, हवा ने गणतंत्र दिवस पर तोड़ा आठ साल का रिकॉर्ड; कई इलाकों में AQI 450 के पार

मेरठ में कड़ाके की ठंड

मेरठ। जनवरी के अंतिम सप्ताह में मौसम विभाग ने उतार-चढ़ाव के संकेत दिए हैं। शुक्रवार को हिमालय के ऊपरी इलाकों में एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हुआ। मैदानी क्षेत्रों में इसका आंशिक प्रभाव देखने को मिलेगा।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि दूसरा पश्चिम विक्षोभ 30 जनवरी को सक्रिय होगा। यह तुलनात्मक रूप से शुक्रवार से सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ की तुलना में मजबूत होगा। इसके प्रभाव से पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी भी देखने को मिलेगी। एनसीआर के कुछ भागों में हल्की बरसात देखने को मिलेगी। इस बार ठंड के सीजन में पहाड़ों पर बहुत कम बर्फबारी हुई है।

आगरा में घना कोहरा

आगरा। आगरा में शनिवार को घना कोहरा रहा। गलन और घने कोहरे ने सर्दी का डबल अटैक दिया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दो दिन और गलन व कोहरा परेशान कर सकता है।

 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर