Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: रक्षाबंधन पर यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, कुशीनगर-महाराजगंज समेत कई जिलों में अलर्ट

UP Weather Update News Today मानसून की सुस्ती अब रफ्तार पकड़ रही है। यूपी के कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावनाएं आज जताई जा रही है। खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिले गोरखपुर लखीमपुर खीरी बस्ती संत कबीर नगर आदि। आगरा में भी आज बादल छाए रहने के आसार है। वहीं आने वाले दो दिनों तक यूपी में मानसून की बारिश हो सकती है।

By Vivek Rao Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 19 Aug 2024 06:59 AM (IST)
Hero Image
Weather Update: रक्षाबंधन पर भारी बारिश की चेतावनी (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इस रक्षाबंधन (19 अगस्त) पर मौसम के तेवर बदले रहेंगे। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। खासकर कुशीनगर, महाराजगंज और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है।

प्रदेश में बारिश के इस सिलसिले से जहां एक तरफ गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है, वहीं दूसरी ओर यह रक्षाबंधन के त्योहार पर बाधा भी डाल सकता है। ऐसे में लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

19 अगस्त को प्रदेश के कुशीनगर और महाराजगंज के अलावा, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी सहित कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने जनता से अपील की है कि वे विशेष सावधानी बरतें। बारिश के दौरान अति प्रवाहित पुलों और जलमग्न सड़कों को पार करने से बचें। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें और अपने वाहन का इस्तेमाल करने से पहले मौसम की जानकारी जरूर लें।

परिवहन और जनजीवन पर असर

भारी बारिश के चलते सड़क और रेल यातायात में बाधा आने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अत्यधिक वर्षा से जलभराव हो सकता है, जिससे सड़कों और पुलों पर पानी भरने की स्थिति बन सकती है। पुरानी इमारतों और कमजोर संरचनाओं पर भी खतरे के बादल मंडरा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः यूपी और बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में IMD का ऑरेंज अलर्ट; ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम

आगामी दिनों का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, 20 से 22 अगस्त तक भी कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 21 अगस्त को बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी और आसपास के इलाकों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में लगातार बारिश के चलते जनजीवन पर असर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ेंः Raksha Badhan पर बहनों का सफर मुश्किल; हरिद्वार-धामपुर-बिजनौर रूट बंद, रोडवेज संचालन न होने से परेशानी

आगरा में उमस से राहत

आगरा। शहर में रविवार को सुबह से उमस से परेशान शहरवासियों को झमाझम हुई वर्षा ने राहत प्रदान की। ताजमहल पर दोपहर तीन से शाम चार बजे तक एक घंटे में करीब 17.4 एमएम वर्षा दर्ज की गई। शहर के अन्य क्षेत्रों में कहीं हल्की वर्षा हुई तो कहीं बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग का सोमवार को बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 19 से 21 अगस्त तक बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर