Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: यूपी के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, कुछ जगह गरज चमक के साथ छींटे पड़ने के आसार

UP Weather News मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई बेल्ट से जुड़े कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 08 Aug 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
UP Weather News: छिटपुट बारिश के बीच धूप से बढ़ी उमस, 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ, जागरण संवाददाता। रविवार देर रात झमाझम के साथ सोमवार को दिनभर बारिश के बीच निकलती धूप ने मौसम में उमस बढ़ा दी। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार के बाद एक बार फिर प्रदेश में बारिश कम होने के आसार हैं। वहीं, इसके बाद अगले सप्ताह में अच्छी बारिश हो सकती है। बीते 24 घंटों में लखनऊ के अलग अलग जगहों पर 13 से 37 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

बुधवार से पश्चिमी जिलों में झमाझम बारिश की संभावनाएं

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, पाकिस्तान से होते हुए कश्मीर की ओर जाने वाला एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके चलते बुधवार से उत्तराखंड से सटे पश्चिमी जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। वहीं, मंगलवार के बाद लखनऊ और आसपास के जिलों में हल्की-फुल्की बारिश ही दर्ज की जाएगी। तराई बेल्ट से जुड़े और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों जैसे लखीमपुर खीरी, बहराइच और कुशीनगर आदि के आसपास के जिलों में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी। वहीं, अगले सप्ताह से एक बार फिर झमाझम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

इन जिलों में चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और लखीमपुर खीरी में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर के आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा लगभग 25 जिलों में गरज और चमक के साथ हल्की फुल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

बुधवार को यहां भारी बारिश के आसार

वहीं बुधवार की बात की जाए तो कुशीनगर, महाराजगंज, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। तो वहीं, देवरिया गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, बागपत, मेरठ, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं के आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में वर्षा से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।

सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देशभर के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई। हालांकि, धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। प्रदेश के अधिकतम तापमान में बांदा में सर्वाधिक तापमान 38.2 डिग्री और बुलंदशहर में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो प्रदेश में सबसे कम तापमान बरेली में 24 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें