Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या के लिए 10 करोड़, काशी विश्वनाथ धाम के रखरखाव पर खर्च होंगे 7 करोड़ से अधिक; अनुपूरक बजट में घोषणा

विधानमंडल में मंगलवार को पेश किए गए अनुपूरक बजट में सरकार ने अयोध्या और काशी विश्वनाथ धाम को भी सौगातें दी है। विभिन्न पर्यटन स्थलों पर भूमि बैंक बनाने के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा सुल्तानपुर बाराबंकी व कौशांबी तथा गोरखपुर में संग्रहालय के निर्माण के लिए सरकार ने 58.67 करोड़ रुपये बजट में रखे हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या संरक्षण एवं विकास निधि के लिए 10 करोड़ दिए (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विधानमंडल में मंगलवार को पेश किए गए अनुपूरक बजट में सरकार ने अयोध्या संरक्षण एवं विकास निधि के लिए अनुदान के रूप में 10 करोड़ रुपये दिए हैं। साथ ही विभिन्न पर्यटन स्थलों पर भूमि बैंक बनाने के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इस राशि से पर्यटन विभाग उन पर्यटक स्थलों के पास भूमि खरीदेगा जहां पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विभाग के पास भूमि उपलब्ध नहीं है।

विभाग पर भूमि उपलब्धता का जिम्मा

विभाग ने इसी वर्ष यह योजना तैयार की है कि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक स्थलों के पास भूमि बैंक बनाया जाए। इससे निवेश के लिए आने वाली कंपनियों को विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट के लिए भूमि की उपलब्धता विभाग की तरफ से कार्रवाई जाएगी।

सुलतानपुर में 5 करोड़ का बनेगा संग्रहालय

काशी विश्वनाथ धाम परिसर में भवनों के रख-रखाव के लिए 7.86 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसके अलावा सुल्तानपुर, बाराबंकी व कौशांबी तथा गोरखपुर में संग्रहालय के निर्माण के लिए सरकार ने 58.67 करोड़ रुपये बजट में रखे हैं। सुल्तानपुर में पांच करोड़ रुपये की लागत से संग्रहालय के नए भवन का निर्माण किया जाएगा।

बाराबंकी में बाबू केडी सिंह के पैतृक आवास को संग्रहालय में तब्दील करने के लिए 19.34 करोड़ रुपये, कौशांबी में संग्रहालय के निर्माण के लिए 17.34 करोड़ रुपये तथा गोरखपुर में गोरखा रेजीमेंट केंद्र, शहीद स्मारक तथा संग्रहालय के निर्माण के लिए 16.99 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

पौराणिक महत्व के संरक्षण को रखे गए 11 करोड़

इसके अलावा पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित भवनों व पौराणिक महत्व के स्थलों के संरक्षण के लिए 11 करोड़ रुपये रखे गए हैं। यह राशि गोडवानी मंदिर पिपरई का टीला मथुरा, डिमरौनी की गढ़ी झांसी, शिव मंदिर ललितपुर, मर्दन सिंह की बैठक ललितपुर, शान्ती नाथ मंदिर महोबा के स्थलीय विकास व सांस्कृतिक सूचना पट्ट पर खर्च की जाएगी।

यह भी पढ़ें- UP Budget 2024: यूपी सरकार ने 12,909 करोड़ रुपए से अधिक का अनुपूरक बजट क‍िया पेश,

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें