Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: आयकर विभाग ने लखनऊ में 82 एकड़ जमीन की जब्त, रियल एस्टेट कारोबारियों पर शिकंजा

आयकर विभाग ने रियल एस्टेट कारोबारियों की काली कमाई से जुटाई गई संपत्ति जब्त की है। विभिन्न कंपनियों के नाम से लखनऊ में सुलतानपुर रोड स्थित बक्कास गांव में खरीदी गई लगभग 82 एकड़ भूमि जब्त की गई है। सूत्रों का कहना है कि बेनामी कंपनियों के नाम इन जमीनों की खरीद-फरोख्त में हवाला कारोबारी नंद किशोर चतुुर्वेदी की प्रमुख भूमिका रही है।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
बेनामी निषेध इकाई ने की कार्रवाई, रियल एस्टेट कारोबारियों पर शिकंजा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आयकर विभाग ने रियल एस्टेट कारोबारियों की काली कमाई से जुटाई गई संपत्ति जब्त की है। विभिन्न कंपनियों के नाम से लखनऊ में सुलतानपुर रोड स्थित बक्कास गांव में खरीदी गई लगभग 82 एकड़ भूमि जब्त की गई है। सूत्रों का कहना है कि बेनामी कंपनियों के नाम इन जमीनों की खरीद-फरोख्त में हवाला कारोबारी नंद किशोर चतुुर्वेदी की प्रमुख भूमिका रही है।

आयकर विभाग की जांच में सामने आया कि जमीनें तिलिचो इन्फ्राडेवलपर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ट्रेपेजियम इन्फ्रा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, टेरे नार्मस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पानटियक इन्फ्रा इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, एम्ब्लाजान प्रापर्टीज, एवलिन इन्फ्राकान व साईंस्तुति वेंचर के नाम पर खरीदी गई थीं। जमीनों को जब्त करने के बाद कुर्की की नोटिस चस्पा की गई है।

आयकर विभाग ने फरवरी माह में बेनामी कंपनियों के जरिए काले धन को रियल एस्टेट में खपाए जाने के मामले में लखनऊ, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद समेत छह शहरों में स्थित 25 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इनमें हवाला कारोबारी नंद किशोर चतुर्वेदी की कंपनी हमसफर डीलर्स व उसकी सहयोगी कंपनियों के ठिकानों पर छानबीन हुई थी।

लखनऊ में सुलतानपुर रोड पर लगभग 200 एकड़ की कालोनी विकसित करने के लिए जमीनें खरीदे जाने का तथ्य सामने आया था। इससे पूर्व अन्य रियल एस्टेट कंपनियों के ठिकानों पर भी छापेमारी हुई थी, जिसके बाद लखनऊ में चल रही आवासीय योजनाओं में काली कमाई के निवेश को लेकर भी जांच शुरू हुई थी।