Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azam Khan: लखनऊ में आजम खां के वकील मुश्ताक अहमद सिद्दीकी के Income Tax का छापा

Income Tax Raid On Azam Khan सपा नेता आजम खां पर श‍िकंजा कसता हुआ नजर आ रहा है। आज आजम खां के लखनऊ रामपुर सह‍ित 30 अध‍िक ठ‍िकानों पर आयकर व‍िभाग छापेमारी कर रही है। इतना ही नहीं आजम खां के करीब‍ियों के घर पर भी आयकर की टीम ने छापा मारा है। बता दें क‍ि यह मामला अल जौहर ट्रस्ट से जुड़ा है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Wed, 13 Sep 2023 01:07 PM (IST)
Hero Image
UP News: Azam Khan के ठिकानों पर Income Tax का छापा

लखनऊ, जेएनएन। सपा के राष्ट्रीय महासचिव आजम खान के तीस से अध‍िक ठ‍िकानों पर आयकर व‍िभाग और ईडी की छापेमारी जारी है। इतना ही नहीं आजम खां के करीब‍ियों पर भी आयकर व‍िभाग श‍िकंजा कस रहा है। लखनऊ, रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर में छापेमारी चल रही है। बता दें क‍ि आजम खां का अल जौहर ट्रस्ट इनकम टैक्स और ईडी के रडार पर है।

सीतापुर में रीजेंसी स्कूल पर आईटी की रेड

इसी के साथ सीतापुर के रीजेंसी स्कूल में आयकर व‍िभाग की टीम छापेमारी कर रही है। विभाग के स्थानीय कर्मचारी-अधिकारियों को छापेमारी की जानकारी नहीं है। इस छापेमारी के बाद रीजेंसी स्कूल और अल जौहर ट्रस्ट के बीच कोई कनेक्‍शन होने की चर्चा है। बताया जा रहा है कि अल जौहर ट्रस्ट के लोगो यहीं डिजाइन हुआ था।

आजम खान के रिश्तेदार के यहां आयकर विभाग की छापेमारी

मेरठ में पूर्व मंत्री एवं समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के ठिकानों पर आयकर विभाग ने बुधवार सुबह छापेमारी की है। मेरठ में हापुड़ रोड स्थित भवानीनगर में भी विद्युत निगम से रिटायर चीफ इंजीनियर जकी अहमद के आवास पर भी टीम पहुंची। विभाग के 8 अधिकारियों की टीम घर के भीतर कार्रवाई में जुटी है। जकी को आजम का रिश्तेदार बताया जा रहा है। लंबे समय तक जकी रामपुर में कार्यरत रहे। आजम के नाम पर मेरठ समेत विभिन्न शहरों में जकी की संपत्ति बताई जा रही है। हापुड़ रोड पर एक काम्प्लेक्स भी बना है।

रामपुर में आजम खां आवास पर भी चल रही छापेमारी

बता दें क‍ि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मंत्री आजम खां के रामपुर स्‍थ‍ित आवास पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। आयकर की टीम दिन निकलते ही उनके आवास पर पहुंच गई और घर को चारों ओर से घेरने के बाद जांच शुरू कर दी। टीम आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी की संपत्ति की जांच कर रही है। जौहर ट्रस्ट के अन्य सदस्यों के घरों पर भी छापेमारी की गई है।

जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीनें कब्जाने के मामले में दर्ज हैं 30 मुकदमे

आजम खां के खिलाफ साल 2019 में जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीनें कब्जाने के 30 मुकदमे दर्ज हुए थे। तब प्रशासन ने उन्हें भूमाफिया घोषित कर दिया था। ईडी ने भी आजम खां के खिलाफ केस दर्ज किया था। लखनऊ से ईडी की टीम ने कई बार रामपुर पहुंचकर जांच पड़ताल की। शहर विधायक आकाश सक्सेना ने उनकी संपत्ति को लेकर भी सरकार से शिकायत की थी।