Move to Jagran APP

IND vs ENG: इकाना स्टेडियम में बिका 35 का समोसा और 100 रुपये का पानी, अगली बार मैच देखने आएं तो जेब रखें ढीली

IND vs ENG match News - समोसा 35 और पानी की बोतल 100 रुपये... ये दाम हैं इकाना स्टेडियम में मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में लगे फूड स्टालों का। खास बात यह है कि बाहर यही समोसा दस रुपये और पानी का बोतल 20 रुपये में उपलब्ध है।

By Vikash MishraEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 30 Oct 2023 01:49 AM (IST)
Hero Image
इकाना में 35 का समोसा तो 100 रुपये में पानी की बोतल।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। समोसा 35 और पानी की बोतल 100 रुपये... ये दाम हैं इकाना स्टेडियम में मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में लगे फूड स्टालों का। खास बात यह है कि बाहर यही समोसा दस रुपये और पानी का बोतल 20 रुपये में उपलब्ध है। 

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान स्टेडियम के भीतर खाने-पीने की वस्तुएं ले जाने पर प्रतिबंध है। एकदिवसीय मुकाबले करीब आठ घंटे तक चलते हैं और इतनी देर तक किसी के लिए भी भूख-प्यास बर्दाश्त करना संभव नहीं है। 

ऐसे में दर्शक फूड स्टॉल से खरीदारी करने को मजबूर होते हैं। रविवार को भारत-इंग्लैंड मैच में स्टेडियम हाउसफुल था, जिसका आयोजकों ने पूरा फायदा उठाया।

आयोजकों को है दाम नियंत्रित रखने का अधिकार

ऐसा माना जाता है कि जनरल स्टैंड में ज्यादातर दर्शक ऐसे होते हैं, जिनकी आय का स्त्रोत मजबूत नहीं होता है, लेकिन क्रिकेट की लोकप्रियता उन्हें जेब ढीली करने पर मजबूर कर देती है। दर्शकों की भीड़ को देखते हुए खाने-पीने की वस्तुएं मुफ्त करना भी संभव नहीं है, लेकिन इनकी आसमान छूती कीमतों को नियंत्रित किया जा सकता है। 

आयोजकों को करना होगा विचार

क्रिकेट को लेकर भारत की लोकप्रियता जगजाहिर है, लेकिन इसे बरकरार रखने के लिए आयोजकों को उनके हित के बारे में भी सोचना होगा। 

दिल्ली के बड़े व्यवसायी प्रशांत मिश्र कहते हैं, निश्चित रूप से इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। यह आयोजकों की नैतिक जिम्मेदारी भी है। यह बात सही है कि 50 हजार दर्शकों को कोई वस्तुओं मुफ्त नहीं दी जा सकती, लेकिन दाम ऐसे निर्धारित करने चाहिए, जिससे निचले तबके के प्रशंसक भी मैच के दौरान भूखे न रहें और आसानी से खाने-पीने की वस्तुएं खरीद सकें। 

उन्होंने कहा, मैं वीआईपी टिकट बुक नहीं कर पाया, इसलिए जनरल स्टैंड में मैच देखने आना पड़ा। मेरे आसपास कई ऐसे दंपत्ति बैठे थे जो चाहकर भी अपने बच्चों के लिए कुछ ले नहीं सके।

दर्शक दीर्घा में बिकने वाली वस्तुएं व दाम

  • समोसा- 35 रुपये
  • भेलपुरी- 80 रुपये
  • आइसक्रीम- 100
  • काफी- 100
  • पेटीज- 60
  • चिप्स- 50
  • क्रीम रोल- 50
  • एक लीटर पानी- 100
  • पॉपकॉर्न- 70
  • सैंडविच- 70।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 20 साल का इंतजार हुआ खत्म, भारत ने अंग्रेजों से वसूला 'लगान'; 100 रन से मात देकर वर्ल्ड कप से किया बाहर

यह भी पढ़ें: Alert in UP: केरल बम धमाकों के बाद यूपी में हाई अलर्ट, इजरायल-हमास युद्ध से जुड़े मामलों पर भी निगरानी के आदेश 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।