Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले की आशंका, होगी कड़ी सुरक्षा

डीजीपी प्रशांत कुमार ने पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर आतंकी व अन्य संगठनों की गतिविधियों तथा बाहर से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है। कहा कि रेल सड़क व हवाई आवागमन पर विशेष सतर्कता बरती जाए। पुलिस अधिकारी सुरक्षा ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग करें और खुद भी फील्ड में रहकर फुट पेट्रोलिंग करें।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:34 AM (IST)
Hero Image
यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए बेहद कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जा रहे हैं। डीजीपी प्रशांत कुमार ने पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर आतंकी व अन्य संगठनों की गतिविधियों तथा बाहर से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है। कहा कि रेल, सड़क व हवाई आवागमन पर विशेष सतर्कता बरती जाए। पुलिस अधिकारी सुरक्षा ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग करें और खुद भी फील्ड में रहकर फुट पेट्रोलिंग करें।

डीजीपी ने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में तिरंगा यात्रा, प्रभात फेरी, झांकी व अन्य प्रमुख आयोजनों के दौरान चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा के साथ ही यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती का निर्देश दिया है। कहा कि प्रमुख कार्यक्रमों से पूर्व एंटी सेबोटाज चेकिंग अवश्य कराई जाए। सभी कार्यक्रम स्थलों पर विशेषकर प्रवेश व निकास द्वारों पर खास सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश भी दिया।

संदिग्धों पर रहेगी कड़ी नजर

कहा, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस अड्डा, मॉल, बाजार, होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, धार्मिक व अन्य प्रमुख स्थलों पर प्रभावी चेकिंग के साथ ही सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन के माध्यम से निगरानी कराई जाए। संदिग्धों पर कड़ी नजर रहे। प्रदेश में प्रवेश के मार्गों पर तथा सभी जिलों में कड़ी चेकिंग की जाए। ड्रोन व अन्य मानव रहित विमानों की उड़ानों पर सतर्क दृष्टि रखी जाए।

स्कूल व कॉलेज के आसपास भी पर्याप्त सुरक्षा व यातायात व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कहा, खुफिया तंत्र को सक्रिय कर राष्ट्र व समाज विरोधी गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि रहे। संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल व यूपी 112 की पीआरवी मुस्तैद की जाए। सोशल मीडिया पर निरंतर निगरानी किए जाने तथा किसी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध तत्काल कड़ी कार्रवाई किए जाने का निर्देश भी दिया है।

यह भी पढ़ें: Independence Day: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का लखनऊ से था खास नाता, चारबाग से चिनहट तक दिखती है छाप

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में महाकुंभ पर चलाई जाएगी 7 हजार बसें, सीएम योगी ने किया एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर