Move to Jagran APP

ODI India Vs SA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले पहले ODI मैच पर वर्षा का साया, लखनऊ में मौसम खराब

India Vs South Africa ODI Series भारतीय क्रिकेट टीम के क्रिकेटर तो तीन दिन से यहां पर अभ्यास कर रहे हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम बुधवार दोपहर एक बजे लखनऊ पहुंची है। मेहमान टीम के खिलाड़ी सीधा होटल चले गए।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 01:09 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 01:09 PM (IST)
India Vs South Africa ODI Series: Rain in Lucknow

लखनऊ, जेएनएन। India Vs South Africa ODI Series: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) क्रिकेट टीम को शायद लखनऊ में खेलने का मौका ही नहीं मिल पाएगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में मंगलवार रात से हो रही वर्षा गुरुवार तक जारी रहेगी। लखनऊ के बाद रांची में नौ को और नई दिल्ली में 11 अक्टूबर को एकदिनी मैच खेले जाएंगे।

भारत के खिलाफ टी-20 क्रिकेट सिरीज को गंवाने वाली दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को लगता है कि तीन एकदिनी मैचों की सिरीज के पहले ही मुकाबले में मायूस होना पड़े। लखनऊ में कल भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट (Ekana International Cricket Stadium) स्टेडियम में होने वाले सीरीज के पहले मैच एकदिवसीय मैच से पहले ही हो रही वर्षा विलेन बन सकती है। भारतीय क्रिकेट टीम के क्रिकेटर तो तीन दिन से यहां पर अभ्यास कर रहे हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम बुधवार दोपहर एक बजे लखनऊ पहुंची है। मेहमान टीम के खिलाड़ी सीधा होटल चले गए।

लखनऊ में पहले भी मायूस हुए हैं दक्षिण अफ्रीकी

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल मैच छह नवंबर 2018 में खेला गया था। भारत ने टी-20 के इस मैच में वेस्टइंडीज को हराया था, जिसमें रोहित शर्मा ने शानदार शतक ठोंका था। इसके बाद वर्ष 2020 में यहां पर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला जाना था। भारत की विरोधी टीम दक्षिण अफ्रीका थी। 15 मार्च 2020 को बिना किसी दर्शक के बीच में खेले जाने वाले इस मैच के लिए 13 मार्च को भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली के नेतृत्व में लखनऊ पहुंची थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम की कमान क्विंटन डिकॉक के हाथ में थी। मैच के एक दिन पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण के गति पकड़ने के कारण इस मैच को स्थगित कर दिया गया था।

आठ तक बारिश का अनुमान

लखनऊ में आज से ही शुरु हुई वर्षा के आठ तक जारी रहने का अनुमान है। इसमें भी सर्वाधिक वर्षा की संभावना छह अक्टूबर को है। इससे तय है कि भारत और दक्षिण अके बीच होने वाले मुकाबले में बारिश खलनायक की भूमिका अदा कर सकती है। भारतीय क्रिकेट टीम ने तो यहां तीन और चार को अभ्यास किया है। मंगलवार रात से पिच को कवर किया गया है, लेकिन आउटफील्ड काफी गीली हो गई है। मैच के लिए चार और छह नंबर पिच को तैयार किया गया है।

भारत ने जीता था यादगार मुकाबला

इकाना स्टेडियम में छह नवंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया पहला टी-20 मैच दर्शकों की रिकार्ड मौजूदगी और रोमांच के लिए हमेशा लोगों के जेहन में रहेगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के सदाबहार बल्लेबाज और हिट मैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने 111 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर भारत को शानदार जीत दिलायी थी। टीम इंडिया ने 71 रन से जीत दर्ज की थी। उस मैच में जितने दर्शक अंदर थे उतने ही लोग बाहर सड़कों पर थे, जबकि अगले दिन दिवाली का त्यौहार था।

पसंदीदा क्रिकेटरों को नहीं देख सकेंगे क्रिकेट प्रेमी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला पहला एकदिवसीय मुकाबला भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर का है, लेकिन इसमें भारत के सितारे क्रिकेटर मैदान में नहीं होंगे। भारत की बी टीम दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करने उतरेगी। कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल तथा हार्दिक पांड्या जैसे स्टार यहां पर नहीं उतरेंगे। कप्तानी शिखर धवन को सौंपी गई है। इनके साथ संजू सैमसन तथा ऋतुराज गायकवाड भी मैदान में उतरेंगे।

भारत की टीम इस प्रकार है- शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमेश यादव, उमरान मलिक, प्रसिद्ध कृष्ण, मोहम्मद सिराज, दीपक चहर और रवि बिश्नोई।

दक्षिण अफ्रीका की टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, यानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्त्जे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.