Move to Jagran APP

UP: लखनऊ के गोमतीनगर में इंडियन बैंक का डीबीटीयू शुरू, 24 घंटे मिलेंगी बैकिंग सुविधाएं

Digital Banking Unit in Lucknow लखनऊ के गोमतीनगर में डिजिटल बैंक यूनिट की शुरुआत हो गई है। यह डीबीटीयू इंडियन बैंक ने शुरू किया है। इसके खुलने से क्षेत्र के लोगों को 24 घंटे बैंकिंग सेवाएं मिल सकेंगी।

By Pulak TripathiEdited By: Vikas MishraUpdated: Tue, 18 Oct 2022 08:14 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी डिजिटल बैकिंग यूनिट की शुरुआत लखनऊ में हो चुकी है

लखनऊ, जागरण संवाददाता। बैंक का काम निपटाने के लिए अब समय या दिन देखने की जरूरत नहीं। अब 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन ग्राहकों को बैकिंग सुविधा का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी डिजिटल बैकिंग यूनिट (डीबीयू) की शुरुआत कर चुके है। इसी क्रम में लखनऊ में इंडियन बैंक पूर्व में (इलाहाबाद बैंक) की ओर से गोमतीनगर में डिजिटल बैंकिंग यूनिट स्थापित की गई है। इंडियन बैंक के महाप्रबंधक पंकज त्रिपाठी ने बताया कि बैंक की ओर से डिजिटल बैंकिंग यूनिट शुरू कर दी है।

डीबीयू में बचत खाता खोलना, नकद जमा, नकद निकासी, बैलेंस-चेक, पासबुक प्रिंटिंग, फंड ट्रांसफर, सावधि जमा में निवेश, ऋण आवेदन, जारी किए गए चेक के लिए भुगतान रोकने के निर्देश, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करना, खाते का विवरण देखना, करों का भुगतान करना, बिलों का भुगतान करना, नामांकन करना आदि सुविधाएं 24 घंटे ग्राहकों को मुहैया होंगी।

यह सुविधा ग्राहकों को बैंकिंग उत्पाद और वर्ष भर किफायती सेवाएं, सुविधाजनक और उन्नत डिजिटल माध्यम से मिल सकेंगी। इससे डिजिटल वित्तीय साक्षरता का प्रसार होगा और ग्राहकों में साइबर सुरक्षा एवं सुरक्षा उपायों से संबंधित जागरूकता का प्रसार होगा। इस अवसर पर वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, एमएलसी मुकेश शर्मा, इंडियन बैंक के कार्यपालक निदेशक इमरान अमीन सिद्दीकी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

75 जिलों में डीबीयू शुरू करने की हुई थी घोषणाः इनमें सुविधा होगी और एक मजबूत डिजिटल सुरक्षा भी देने का प्राविधान है। देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कम से कम एक डीबीयू की शुरुआत की गई है। इनमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु में चार-चार यूनिटें शुरू की गई हैं। अभी डीबीयू पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई हैं और आने वाले समय में इनका विस्तार किया जाएगा। बता दें कि इस साल एक फरवरी को पेश बजट में 75 जिलों में डीबीयू शुरू करने की घोषणा की गई थी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।