Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow: मिशन इंद्रधनुष अभियान के प्रथम चरण की शुरुआत आज से; पांच वर्ष तक के सभी बच्चों का होगा टीकाकरण

Lucknow पांच वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण करने के लिए इंद्रधनुष अभियान आज से (सोमवार) शुरू किया जा रहा है। सात अगस्त से जारी यह अभियान सभी जिलों में तीन चरणों में चलाकर टीकाकरण किया जाएगा। सभी जिलों में तीन चरणों में 7 से 12 अगस्त 11 से 16 सितंबर और 9 से 14 अक्टूबर तक अभियान आयोजित किया जाएगा।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 07 Aug 2023 07:32 AM (IST)
Hero Image
मिशन इंद्रधनुष अभियान के प्रथम चरण की शुरुआत आज से

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पांच वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण करने के लिए इंद्रधनुष अभियान आज से (सोमवार) शुरू किया जा रहा है। सात अगस्त से जारी यह अभियान सभी जिलों में तीन चरणों में चलाकर टीकाकरण किया जाएगा।

इस संबंध में रविवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय में आयोजित कार्यशाला में अभियान की सफलता को लेकर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी किया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक डॉ. पिंकी जोवल ने कहा कि पांच वर्ष तक के बच्चों का हर हाल में टीकाकरण करना है।

पहला चरण आज से शुरू

उन्होंने बताया कि सभी जिलों में तीन चरणों में 7 से 12 अगस्त, 11 से 16 सितंबर और 9 से 14 अक्टूबर तक अभियान आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे टीकाकरण से किसी भी परिवार में मात्र एक बच्चे को टीका लगवाने पर औसतन 15 से 20 हजार रुपये की आर्थिक बचत होती है। साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है।

उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए मीडिया सहित समाज के प्रभावशाली लोगों के जरिए आम लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। कार्यशाला में प्रभारी महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ. शालिनी गुप्ता, डॉ. संदीपा श्रीवास्तव, अपर निदेशक, यूआईपी, राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अजय कुमार गुप्ता, महाप्रबंधक नियमित टीकाकरण, डॉ. मनोज कुमार शुक्ल सहित तमाम अधिकारी मौजूद थे।