Move to Jagran APP

Amausi Airport Lucknow: रेड जोन में आने वाले ऊंचे भवनों पर चलेगा बुलडोजर, मंडलायुक्‍त ने द‍िए न‍िर्देश

लखनऊ में मंडलायुक्त की अध्यक्षता में विमानपत्तन पर्यावरण हवाई अडडा प्रबंधन समिति की बैठक में वि‍मानों के लि‍ए खतरा बनने वाले आसपास के अवैध नि‍र्माण को ग‍िराने के न‍िर्देश द‍िए गए हैं। साथ इस क्षेत्र में चेतावनी बोर्ड लगाने के ल‍िए भी कहा गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Thu, 04 Aug 2022 09:11 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ में चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे के आसपास रेड जोन में बने ऊंचे भवनों को ग‍िराने के न‍िर्देश।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे के आसपास रेड जोन में बने अवैध ऊंचे भवनों पर बुलडोजर चलना तय है। यह न‍िर्णय मंडलायुक्‍त की बैठक में सुरक्षा के मद्देनजर ल‍िया गया है। एयरपोर्ट के आसपास लगातार हो रहे अवैध नि‍र्माण वि‍मानों के लि‍ए खतरा बन सकते हैं। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में गुरुवार को विमानपत्तन पर्यावरण और हवाई अड्डा प्रबंधन समिति की बैठक में एयरपोर्ट के आसपास के सभी अवैध नि‍र्माणों को गि‍राने के नि‍र्देश दि‍ए गए हैं।

बैठक में अमौसी एयरपोर्ट की बाउंड्री के नजदीकी क्षेत्र रेड जोन में आने वाले अवैध ऊंचे भवन निर्माण व अवैध मोबाइल टावरों को हटाने के लिये नोटिस जारी करने को कहा गया। मंडलायुक्त ने कहा कि रेड जोन क्षेत्र में हो रहे आवासीय एवं व्यवसायिक निर्माण को देखते हुए एयरपोर्ट के आस-पास के क्षेत्रों में चेतावनी बोर्ड लगाया जाए।

मंडलायुक्त ने डीएफओ को निर्देश दि‍या कि लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड द्वारा ऊंचे वृक्षों के समूहों को चिन्हित किया गया था, जो विमानों के उड़ान में खतरा कर सकते हैं। अभियान चलाकर ऐसे सभी वृक्षों की कटाई सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि उड़ान के समय अक्सर देखा गया है कि सियार और दूसरे जंगली जीवों द्वारा परेशानी होती है इसके लिये बाउंड्रीवाल में जाली लगाने के नि‍र्देश दि‍ए हैं। उन्होंने प्रबंधन से जंगली जीवों को पकड़ने की भी समुचित व्यवस्था के निर्देश दिये।

मंडलायुक्‍त ने रनवे के आसपास जल भराव नहीं होने देने और आस-पास के गांव में कूड़े के निस्तारण के लि‍ए नगर निगम को निर्देशित कि‍या है। इसके साथ ही कानपुर रोड पर रनवे नौ की ओर ट्रकों और दूसरे वाहनों को पार्क नहीं होने देने की भी बात कही है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।