Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPS Abhishek Dixit: आईपीएस अफसर पर लगा था भ्रष्टाचार का आरोप, हो गए थे निलंबित, अब मिली क्लीन चिट

एसएसपी प्रयागराज के पद पर तैनात रहे आईपीएस अधिकारी अभिषेक दीक्षित को बड़ी राहत मिली है। अधीनस्थ पुलिसकर्मियों के तबादले व पोस्टिंग को लेकर भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगे थे। आईपीएस अधिकारी अभिषेक दीक्षित को आठ सितंबर 2020 को निलंबित कर दिया गया था। विभागीय जांच में उन्हें क्लीन चिट दी गई जिसे राज्यपाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 26 Jul 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
भ्रष्टाचार के आरोप से मुक्त हुए आईपीएस अभिषेक दीक्षित।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। भ्रष्टाचार के आरोप से घिरे रहे प्रयागराज के तत्कालीन एसएसपी अभिषेक दीक्षित को बड़ी राहत मिली है। विभागीय जांच में उन्हें क्लीन चिट दी गई, जिसे राज्यपाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। तमिलनाडु कैडर के 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी अभिषेक दीक्षित यहां प्रतिनियुक्ति पर आए थे, जिनकी वापसी हो चुकी है। उनके विरुद्ध सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) ने भी जांच की थी।

यह है पूरा मामला

एसएसपी प्रयागराज के पद पर तैनात रहे आईपीएस अधिकारी अभिषेक दीक्षित को आठ सितंबर 2020 को निलंबित कर दिया गया था। उन पर अधीनस्थ पुलिसकर्मियों के तबादले व पोस्टिंग को लेकर भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगे थे। 

साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशों का अनुपालन न करने व कार्य में शिथिलता की भी शिकायत थी। शासन ने अभिषेक दीक्षित के विरुद्ध विजिलेंस जांच का आदेश भी दिया था। 

हालांकि, निलंबन के लगभग डेढ़ वर्ष बाद उन्हें बहाल कर दिया गया था। निलंबन के बाद उनके विरुद्ध विभागीय जांच लखनऊ कमिश्नरेट के संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) नीलाब्जा चौधरी को सौंपी गई थी।

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 की डेट घोषित, दोबारा जारी होंगे सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड–Details

यह भी पढ़ें: UP News: बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री ने संभाली कमान, नौ लाख से अधिक लोगों को पहुंचाई राहत-सहायता