Move to Jagran APP

IPS Transfer: UP में दो आइपीएस अफसरों के तबादले, कानपुर की DCP रवीना त्यागी का कार्यक्षेत्र बदला

IPS Transfer In UP शासन ने कानपुर में तैनात पुलिस उपायुक्त रवीना त्यागी (IPS Raveena Tyagi) को पुलिस अधीक्षक महिला और बाल सुरक्षा संगठन के पद पर तैनाती के आदेश जारी किए हैं। वहीं अपर पुलिस महानिदेशक अग्निशमन और आपात सेवाएं (मुख्यालय लखनऊ) के पद पर तैनात पद्मजा चौहान को महिला और बाल सुरक्षा संगठन में महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रमों की मानिटरिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Sun, 24 Sep 2023 08:41 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 08:41 PM (IST)
IPS Transfer: UP में दो आइपीएस अफसरों के तबादले, कानपुर की DCP रवीना त्यागी का कार्यक्षेत्र बदला

राज्य ब्यूरो, लखनऊ: शासन ने कानपुर में तैनात पुलिस उपायुक्त रवीना त्यागी को पुलिस अधीक्षक महिला और बाल सुरक्षा संगठन के पद पर तैनाती के आदेश जारी किए हैं। वहीं अपर पुलिस महानिदेशक अग्निशमन और आपात सेवाएं (मुख्यालय लखनऊ) के पद पर तैनात पद्मजा चौहान को महिला और बाल सुरक्षा संगठन में महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रमों की मानिटरिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कानपुर में बतौर डीसीपी रवीना त्यागी (IPS Raveena Tyagi) यातायात उनका सात माह का कार्यकाल शानदार रहा है। उन्होंने तमाम नए प्रयोगों के माध्यम से शहर को जाम से मुक्ति दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की।

कमिश्नरेट के गठन के बाद कानपुर में की गई थी तैनाती

यूटर्न और स्लिप रोड व्यवस्था जैसे अभिनव प्रयोगों से उन्होंने बदहाल यातायात व्यवस्था की सूरत बदल दी थी। कमिश्नरेट पुलिस प्रणाली के गठन के साथ ही आइपीएस रवीना त्यागी की तैनाती कानपुर में की गई थी।

इसे भी पढ़ें: चार हजार हेक्टेयर में बसेगा कुंभ मेला, प्रबंधन में ली जाएगी AI की मदद; इन सुविधाओं से होगा लैस

डीसीपी दक्षिण, डीसीपी मुख्यालय और डीसीपी क्राइम का कामकाज उन्होंने देखा। हालांकि, उन्हें असली पहचान डीसीपी यातायात के रूप में किए गए उनके कार्यों की वजह से मिली। सात माह पहले पहले जब रवीना त्यागी (Raveena Tyagi IPS) ने यातायात विभाग की कमान संभाली तो जाम शहर की सबसे बड़ी समस्या थी।

सबसे पहले उन्होंने जीटी रोड पर प्रयोग किया और प्रमुख चौराहों को बंद करके उनके स्थान पर यू-टर्न व स्लिप रोड व्यवस्था का नया प्रयोग किया। यह प्रयोग सफल रहा तो शहर के अंदर भी इसका इस्तेमाल किया गया।

जाम से मिला निजात

कुल मिलाकर उनके प्रयोग का असर दिखाई पड़ा और टाटमिल चौराहा, जरीब चौकी, गुमटी नंबर पांच, रावतपुर क्रासिंग, गीता नगर और शारदा नगर के अलावा गुरुदेव और कल्याणपुर क्रासिंग पर लगने वाले जाम से काफी हद तक निजात दिलाई। फिर नेतृत्वहीन हुआ यातायात विभाग डीसीपी ट्रैफिक के तबादले के साथ ही यातायात विभाग एक बार फिर नेतृत्वहीन हो गया है, क्योंकि उनके स्थान पर अभी कोई नई तैनाती नहीं की गई है।

इसे भी पढ़ें: दानिश अली को लेकर हमलावर हुए बृजभूषण, लोकसभा चुनाव के मुद्दे पर बोले- 'कौन काटेगा मेरा टिकट'

अब मौजूदा अफसरों में से ही किसी को वैकल्पिक प्रभार मिलेगा। एसीपी और एडीसीपी स्तर के अधिकारी पहले से नहीं हैं। ऐसे में बेहतर यातायात के भविष्य को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.