Move to Jagran APP

Travel: दो महीने में समुद्री क्षेत्र की छह यात्राएं कराएगा IRCTC, देखें अंडमान, गोवा और चेन्नई का पैकेज

IRCTC tour packages भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम नवंबर द‍िसंबर में समुद्री क्षेत्रों की छह घरेलू यात्राएं कराएगा। इसके सा‍थ ही दो विदेश की यात्रा भी प्रस्‍ताव‍ित हैं। यह सभी टूर पैकेज लखनऊ से ही आरंभ होंगे।

By Nishant YadavEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 22 Oct 2022 05:41 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2022 05:41 PM (IST)
IRCTC tour package from lucknow: सिंगापुर और मलेशिया का भी टूर पैकेज।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इस बार सर्दी की छुट्टी में लोग समुद्री इलाके वाले पर्यटन स्थलों की सैर करने की अधिक डिमांड कर रहे हैं। इसे देखते हुए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) अगले दो महीने में समुद्री क्षेत्रों को केंद्र में रखकर छह घरेलू यात्राएं कराएगा, जबकि दो विदेश की यात्रा भी इस बीच हाेगी। यह सभी हवाई यात्रा लखनऊ से आरंभ होंगी।

चेन्नई अंडमान की सैर चार नवंबर से 

आइआरसीटीसी चार से नौ नवंबर तक वाया चेन्नई अंडमान की सैर कराएगा, जबकि पांच से आठ नवंबर और फिर 10 से 13 दिसंबर तक गोवा की यात्रा का पैकेज भी आइआरसीटीसी ने तैयार किया है। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि गोवा की यात्रा का पैकेज आइआरसीटीसी ने एडवांस में होटल और फ्लाइट की बुकिंग कराकर बहुत सस्ता बनाया है।

मल्लिकार्जुन की हवाई यात्रा

लखनऊ से ही 23 से 28 नवंबर तक हैदराबाद और मल्लिकार्जुन की हवाई यात्रा को प्लान किया गया है। अब इसके साथ रामेश्वरम को भी जोड़ने की डिमांड आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर लगातार की जा रही है। इस बीच उड़ीसा में भी कोणार्क डांस फेस्टिवल की शुरुआत हो रही है। ऐसे में पुरी, भुवनेश्वर, नंदनकानन और चिल्का को शामिल करते हुए एक पैकेज तैयार किया गया है। यह यात्रा दो से छह दिसंबर तक होगी।

अंडमान की यात्रा 16 नवंंबर से  

अंडमान के लिए ही एक दूसरी यात्रा 16 से 21 नवंबर तक आयोजित की जाएगी, जबकि पूर्वोत्तर के लिए शिलांग, चेरापूंजी और गुवाहाटी को शामिल करते हुए 19 से 25 दिसंबर की यात्रा का पैकेज लांच कर दिया गया है।

थाईलैंड के बनाए दो टूर 

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि गोवा के समानांतर थाईलैंड की यात्रा का चलन भी बढ़ा है। इसे देखते हुए बैंकाक और पटाया को शामिल करते हुए पांच से 10 दिसंबर और 23 से 28 दिसंबर तक थाईलैंड की यात्रा आइआरसीटीसी कराएगा, जबकि सिंगापुर और मलेशिया को शामिल करते हुए 16 से 22 नवंबर की यात्रा होगी। वाराणसी से नेपाल के लिए भी आइआरसीटीसी 19 से 23 दिसंबर तक यात्राएं कराएगा।

इतने का है पैकेज

गोवा का पैकेज प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि 25730 रुपये का होगा। इसी तरह अंडमान का पैकेज 55870 रुपये, हैदराबाद का 26850 रुपये, पुरी का पैकेज 33900 रुपये, शिलांग का 37200 रुपये, काठमांडू का 29 हजार रुपये, थाईलैंड का 62900 रुपये, सिंगापुर व मलेशिया का पैकेज 108600 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि अब आइआरसीटीसी के साथ कई बैंकों ने ईएमआई की सुविधा भी शुरू की है। यात्री अपना पैकेज बुक कराकर किस्तों में उसका भुगतान कर सकते हैं।

यहां होंगी इन यात्राओं की बुकिंग 

आइआरसीटीसी ने सभी घरेलू और इंटरनेशनल यात्राओं की बुकिंग शुरू कर दी है। यह बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर की जा सकेगी, जबकि आइआरसीटीसी के हेल्पलाइन नंबर 8287930902 और 8287930909 पर संपर्क किया जा सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.