Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में जन्माष्टमी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, DGP ने दिए निर्देश; किसी नई परंपरा की नहीं होगी अनुमति

जन्माष्टमी और चेहल्लुम के मौके पर यूपी पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। डीजीपी प्रशांत कुमार ने निर्देश दिए हैं कि जन्माष्टमी पर किसी भी नई परंपरा की अनुमति नहीं होगी। शोभायात्रा के मार्गों पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध किए जाएंगे और संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन से निगरानी की जाएगी। जन्माष्टमी के अवसर पर कहीं किसी नई परंपरा की कोई अनुमति नहीं होगी।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
यूपी में जन्माष्टमी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान ही पुलिस के सामने जन्माष्टमी व चेहल्लुम के सुरक्षा प्रबंधों की भी चुनौती होगी। डीजीपी प्रशांत कुमार ने जन्माष्टमी में कड़े सुरक्षा प्रबंधों के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि जन्माष्टमी के अवसर पर कहीं किसी नई परंपरा की कोई अनुमति नहीं होगी।

शोभायात्रा के मार्गों पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध व वीडियोग्राफी कराए जाने के साथ ही संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन से निगरानी का निर्देश भी दिया है। कहा है कि जहां जन्माष्टमी व चेहल्लुम के कार्यक्रम जिन स्थानों पर एक साथ आयोजित हों, वहां मजिस्ट्रेट के साथ दोनों पक्षों की वार्ता कराकर सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाए। वरिष्ठ अधिकारी ऐसे स्थानों पर अपनी देखरेख में सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराएं और अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए।

शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखे जाने का निर्देश

डीजीपी ने शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखे जाने का निर्देश भी दिया है। कहा है कि जन्माष्टमी के सभी आयोजन स्थलों, लीला स्थल, पंडाल, मंदिर व जुलूस में योजनाबद्ध ढंग से पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाए। आयोजकों व धर्मगुरुओं से वार्ता कर उनके द्वारा बताई गई समस्याओं का संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर निस्तारण कराया जाए।

पूर्व में हुए विवादों को भी देखा जाए और वर्तमान में कहीं कोई विवाद हो तो उसे समय रहते हल कराया जाए। बीट प्रभारी के माध्यम से हर छोटे विवाद को भी देखा जाए और हर छोटी सूचना को पूरी गंभीरता से लेकर अधिकारी मौके पर पहुंचकर कार्रवाई सुनिश्चित कराएं।

आयोजन स्थलाें पर भीड़ नियंत्रण के लिए तकनीक का उपयोग किया जाए और अधिकारी बड़े आयोजन स्थलों का खुद निरीक्षण कर आवाजाही के मार्गों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए। महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत भी अतिरिक्त प्रबंध किए जाने का निर्देश दिया। कहा, सादे कपड़ों में भी महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए।

शांति समितियों के सदस्यों का भी पूरा योगदान लिया जाए। डीजीपी ने इंटरनेट मीडिया पर निरंतर निगरानी किए जाने व किसी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया है। किसी भी आपत्तिजनक व भ्रामक पोस्ट का तत्काल खंडन किया जाए। क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष काे भ्रमणशील रहकर प्रभावी चेकिंग कराने का निर्देश भी दिया है।

ये भी पढ़ें - 

Janmashtami 2024: चांदी के हिंडोले में बैठेंगे कान्हा, कीमत- 15 हजार तक; सिर पर चमकेगी मोरपंख की पगड़ी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर