Move to Jagran APP

यूपी को 300 मिलियन डॉलर की ताकत देगी जापानी इंडस्ट्री, यूपीडा को मारूबेनी कॉरपोरेशन से मिला ऑफर

जापान की 413 कंपनियों के विशाल समूह मारूबेनी कॉरपोरेशन ने उत्तर प्रदेश में 300 मिलियन डॉलर का निवेश करने की इच्छा जाहिर की है। इस संबंध में यूपीडा के अधिकारियों से मुलाकात कर कॉरपोरेशन ने प्रदेश में नेक्स्ट जनरेशन इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। मारूबेनी का मुख्यालय टोक्यो में है और यह समूह 65 देशों में कारोबारी गतिविधियों का संचालन करता है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 20 Jul 2024 03:39 AM (IST)
Hero Image
जापानी उद्योग समूह यूपी में करेगा का निवेश।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के योगी सरकार के प्रयास तेजी से मूर्त रूप लेते दिखाई दे रहे हैं। इस क्रम में जापान के प्रमुख उद्योग समूह मारूबेनी कॉरपोरेशन ने भी उत्तर प्रदेश में 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2500 करोड़ रुपये) का निवेश करने की इच्छा जाहिर की है। कॉरपोरेशन ने इस संबंध में यूपीडा के अधिकारियों से मुलाकात कर प्रदेश में नेक्स्ट जनरेशन इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। 

प्रदेश के 29 जिलों में 30 स्थानों पर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित किए जा रहे हैं। इन पार्क को विकसित करने के लिए मल्टीनेशनल कंपनियों व संस्थाओं को साझीदार बनाया जा रहा है। 

इस मॉडल पर कार्य करने के लिए नेक्स्ट जनरेशन इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने के लिए मारूबेनी कॉरपोरेशन ने अपना प्रस्ताव योगी सरकार को दिया है। सरकार की ओर से अनुमोदन मिलते ही कंपनी परियोजना शुरू करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से निवेश करेगी। 

413 कंपनियों का विशाल समूह है मारूबेनी कॉरपोरेशन 

मारूबेनी कॉरपोरेशन जापान की 413 कंपनियों का विशाल समूह है। मारूबेनी का मुख्यालय टोक्यो में है और यह समूह 65 देशों में कारोबारी गतिविधियों का संचालन करता है। 

मारूबेनी कॉरपोरेशन द्वारा चीन में डालियान इंडस्ट्रियल पार्क, फिलीपींस में काविटे इंडस्ट्रियल पार्क और थाईलैंड में लैट क्रै-बाग एस्टेट इंडस्ट्रियल पार्क को विकसित किया जा चुका है। इससे पहले पोलैंड के कैनपैक ग्रुप ने भी उन्नाव इंडस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजना में एल्युमिनियम बेवरेजेज कैन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना के लिए रुचि दिखाई है।

यह भी पढ़ें: मां के इलाज के लिए MP से लिखवाया पत्र, खटखटाया जेपी नड्डा का दरवाजा लेकिन नहीं मिला उपचार; अब एक्स पर बयां किया दर्द

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी के इस क्षेत्र में खुला विकास का पिटारा, आठ हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।