Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NDA गठबंधन के साथ खेला करेंगे नीतीश कुमार! JDU ने यूपी को लेकर दिए बड़े संकेत; अखिलेश के लिए कह दी ये बात

लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद अब सभी की नजरें उत्तर प्रदेश की ओर टिकी हुई हैं क्योंकि इस राज्य में भाजपा को सबसे अधिक नुकसान का सामना करना पड़ा। जनता दल यूनाइटेड के दोबारा प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए अनूप सिंह पटेल ने कहा उनकी पार्टी वर्ष 2027 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 50 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारेगी। पार्टी ने अभी से इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 20 Jun 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
अखिलेश यादव, नीतीश कुमार व योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

जागरण संवादददाता, लखनऊ। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के दोबारा प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए अनूप सिंह पटेल ने गुरुवार को पार्टी के प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उनकी पार्टी वर्ष 2027 में उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly Election) चुनाव में 50 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारेगी। पार्टी ने अभी से इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं और जल्द वह जिलों का दौरा करेंगे। फिर प्रदेश से लेकर जिला स्तर तक संगठन को मजबूत किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एनडीए गठबंधन का हिस्सा होने के कारण उनकी पार्टी ने भाजपा से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में तीन सीटें मांगी थी। मीरजापुर, फूलपुर और अंबेडकर नगर लोकसभा सीट पर हमारी पार्टी प्रत्याशी उतरना चाह रही थी लेकिन भाजपा ने सीट नहीं दी। अगर हमें सीट मिल गई होती तो यूपी में एनडीए गठबंधन की इतनी करारी हार न होती।

यूपी में अपना आधार मजबूत करेगी पार्टी

अब पार्टी अपना आधार मजबूत करेगी और विधानसभा चुनाव में जिस भी बड़े दल को लगेगा कि जेडीयू के साथ गठबंधन करना चाहिए तो वह खुद हमसे संपर्क करेगा।

जातिवार गणना को लेकर उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सबसे पहले बिहार में इसे कराया और पूरे देश में इसे लागू करने की मांग चल रही है। बिहार हाई कोर्ट के निर्णय पर उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी और सरकार इस पर उचित कदम उठाएगी।

वहीं उन्होंने यूपी में सपा की जीत पर कहा कि उनके नेता नीतीश कुमार ने ही आइएनडीआइए बनाया था। अखिलेश ने उन्हीं की रणनीति अपनाई और जीत गए। पार्टी अग्निवीर योजना की समीक्षा की मांग के साथ-साथ अब रेलवे में अप्रेंटिस करने वाले युवाओं को भी नौकरी देने का मुद्दा एनडीए सरकार के सामने रखेगी।

इसे भी पढ़ें: जिसे BJP समझ रही थी सपा की जल्दबाजी, असल में वो थी अखिलेश यादव की रणनीति; इस तरह बदल गया यूपी का सियासी समीकरण