Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Job in Israel: इजराइल में रोजगार का मौका! एक लाख 37 हजार होगी सैलरी, जानिए कैसे करें आवेदन

भारत व इजराइल के बीच हुए समझौते के तहत उत्तर प्रदेश के फेम वर्क/शटरिंग कारपेंटर व सिरेमिक टाइल श्रमिकों के लिए रोजगार संगम पोर्टल पर पंजीकरण आरंभ हो गया है। इजराइल में निर्माण श्रमिकों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका! 137500 रुपये प्रति माह की आकर्षक सैलरी के साथ दो साल के लिए इजराइल में काम करने का मौका। पंजीकरण शुरू हो चुके हैं।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
उड़ता हुआ हवाई जहाज - प्रतीकात्मक तस्वीर ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश के निर्माण श्रमिकों को इजराइल में फिर काम करने का मौका मिलेगा। भारत व इजराइल के बीच हुए समझौते के तहत उत्तर प्रदेश के फेम वर्क/शटरिंग कारपेंटर व सिरेमिक टाइल श्रमिकों के लिए रोजगार संगम पोर्टल पर पंजीकरण आरंभ हो गया है। चयनित निर्माण श्रमिकों को 1,37,500 रुपये वेतनमान पर दो वर्षों के लिए इजराइल भेजा जाएगा। श्रमिकों को बीमा कवर व अनुभव प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

इजराइल जाने के लिए 25 से 45 वर्ष आयु तक के श्रमिक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के पास कम से कम तीन वर्ष की वैधता का पासपोर्ट तथा अपने क्षेत्र में कम से कम तीन वर्ष का कार्य अनुभव होना अनिवार्य है। इसके अलावा इजराइल में पूर्व में कार्य न किया होना भी शर्ताें में शामिल है। सेवायोजन विभाग के पोर्टल rojgaarsangam.up.gov.in पर विस्तृत जानकारी हासलि की जा सकती है। श्रमिक जिला सेवायोजन कार्यालय व काल सेंटर नंबर 155330 के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का होगा मूल्यांकन

इजराइल की पापुलेशन, इमीग्रेशन व बार्डर अथारिटी (पीआइबीए) श्रमिकों के चयन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी। पहले चरण में श्रमिकों के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का मूल्यांकन किया जाएगा। यह मूल्यांकन जिले के नोडल आइटीआइ के प्रधानाचार्य व जिला रोजगार सहायता अधिकारी करेंगे।

यह प्री-स्क्रीनिंग प्रक्रिया श्रमिकों को इजराइल भेजने की दिशा में पहला कदम होगी। प्री-स्क्रीनिंग में सफल श्रमिकों को आरपीएल के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद इजराइल की संस्था पीआइबीए व्यावसायिक कौशल परीक्षण कराएगी। परीक्षण में सफल श्रमिकों का पुलिस वेरिफिकेशन व मेडिकल परीक्षण होगा।

व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास व उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल का कहना है कि समझौता हमारे कुशल निर्माण श्रमिकों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी योग्यता साबित करने का अवसर प्रदान करेगा। इजराइल में काम करने से उन्हें बेहतर रोजगार अवसर मिलेंगे। समझौते के तहत इससे पूर्व प्रदेश से लगभग 9,327 कुशल श्रमिकों को इजराइल भेजा गया था।

ये भी पढ़ें - 

यूपी सरकार ने पूरी कर ली तैयारी, एक अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद; जानिए न्यूनतम समर्थन मूल्य