Move to Jagran APP

JPNIC Row: अखि‍लेश ने अपने आवास के बाहर जेपी नारायण की प्रतिमा पर क‍िया माल्यार्पण, कहा- BJP ने हर अच्छा काम रोका है

सपा प्रमुख अखि‍लेश यादव ने लखनऊ में अपने आवास के बाहर ही जेपी नारायण की एक प्रत‍िमा पर माल्‍यार्पण कर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। अखि‍लेश ने आगे कहा जयप्रकाश नारायण के नाम पर जो इमारत बनाई गई है उसे इसलिए ढका गया है क्योंकि उसके पीछे साजिश है। साजिश ये है कि वे उसे बेचना चाहते हैं। ऐसी सरकार जो म्यूजियम बेच रही हो उससे क्या उम्मीद की जा सकती है।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 11 Oct 2024 12:12 PM (IST)
Hero Image
आवास के बाहर जेपी नारायण की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि देते सपा प्रमुख अखिलेश यादव।

जागरण टीम, लखनऊ। सपा प्रमुख अखि‍लेश यादव ने पुल‍िस के रोके जाने के बाद लखनऊ में अपने आवास के बाहर ही जेपी नारायण की एक प्रत‍िमा पर माल्‍यार्पण कर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। अखिलेश ने कहा, "जयप्रकाश नारायण की जयंती के दिन JPNIC के म्यूजियम में जाकर उनकी जयंती मनाते हैं, लेकिन पता नहीं क्या कारण है कि आज सरकार हमें रोक रही है, माल्यार्पण नहीं करने दे रही है... भाजपा ने हर अच्छा काम रोका है, लेकिन आज हम लोग सड़क पर खड़े होकर अगर जयप्रकाश नारायण को याद भी कर रहे हैं तो ये सरकार हमें रोकना चाहती है कि हम माल्यार्पण न करें, लेकिन हम लोगों ने यहां सड़क पर ही माल्यार्पण कर दिया।'' 

अखि‍लेश ने आगे कहा, जयप्रकाश नारायण के नाम पर जो इमारत बनाई गई है, उसे इसलिए ढका गया है क्योंकि उसके पीछे साजिश है। साजिश ये है कि वे उसे बेचना चाहते हैं। ऐसी सरकार जो म्यूजियम बेच रही हो उससे क्या उम्मीद की जा सकती है। समाजवादी पार्टी के लोग हर साल उनकी जयंती मनाते रहे हैं और उसी तरह से मनाते रहेंगे... हम लोग वहीं जाकर भारत रत्न जयप्रकाश नारायण को सम्मान देने का काम करेंगे। यह सरकार गूंगी-बहरी तो है ही लेकिन आज कल इसे दिखाई भी नहीं दे रहा है ... सही मायने में यह एक विनाशकारी सरकार है..."

सपा प्रमुख अखि‍लेश यादव को जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (JPNIC) जाने से रोके जाने को लेकर घमासान तेज हो गया। गुरुवार को ही जेपी सेंटर के गेट पर टि‍न शेड लगा द‍िया गया था। शुक्रवार सुबह से अखि‍लेश यादव के बाहर बैर‍िकेडिंग और भारी संख्‍या में पुल‍िस बल तैनात कर द‍िया गया। इसके बाद सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन शुरू कर द‍िया। अखि‍लेश यादव के आवास के बाहर शुक्रवार की सुबह से पुलिस बैरिकेडिंग कर दी गई है।

एलडीए ने लेटर में क्‍या ल‍िखा? 

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने गुरुवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निजी सचिव गंगाराम को पत्र भेजा था, जिसमें यह बताया गया था कि भवन अभी निर्माणाधीन है। इस वजह से निर्माण सामग्री अनियोजित ढंग से रखी हुई है। बारिश के बाद यहां जीव जंतु पाए जाने की आशंका है, जिसकी वजह से जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का यहां पर माल्यार्पण करना सुरक्षित नहीं है।

सपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

अखि‍लेश यादव का रास्‍ता रोके जाने को लेकर सपा कार्यकर्ताओं ने सपा प्रमुख के आवास के बाहर पहुंचकर प्रदर्शन शुरू कर द‍िया। 

आवास के बाहर जेपी नारायण की प्रत‍िमा पर क‍िया माल्‍यार्पण 

सपा प्रमुख अखि‍लेश यादव ने पुल‍िस के रोके जाने के बाद लखनऊ में अपने आवास के बाहर ही जेपी नारायण की एक प्रत‍िमा पर माल्‍यार्पण कर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। अखिलेश यादव ने कहा, "बहुत से समाजवादी लोग सरकार में हैं जो सरकार को चला रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके (जय प्रकाश नारायण) आंदोलन से निकले हैं, यह नीतीश कुमार के लिए उस सरकार से समर्थन वापस लेने का मौका है जो समाजवादियों को जय प्रकाश नारायण की जयंती पर श्रद्धांजलि देने की अनुमति नहीं दे रही है।"

लोकतंत्र से डरती है ये सरकार: जूही स‍िंह

समाजवादी पार्टी नेता जूही सिंह ने कहा, "ये सरकार लोकतंत्र से डरती है, आवाजों से डरती है। केवल माल्यार्पण का कार्यक्रम था लेकिन हमें क्यों रोका गया है? क्या ये लोग JPNIC को बेचना चाहते हैं? अखिलेश यादव से डर गए हैं? हमारा संगठन यहां है... हम कोशिश करेंगे कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ माल्यार्पण कर सकें।"

यह भी पढ़ें: 'भाजपाई लोग हों या इनकी सरकार...,', JPNIC जाने से रोके जाने पर भड़के अखि‍लेश-शि‍वपाल; कही ये बातें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें