Move to Jagran APP

Cancer Institute In Lucknow: यूपी का सबसे बड़ा सेंटर बनेगा कल्याण सिंह कैंसर संस्थान, CM खुद कर रहे न‍िगरानी

Cancer Institute In Lucknow यूपी में कैंसर रोग‍ियों इलाज के ल‍िए अब इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा। प्रदेश में जल्‍द ही कल्याण सिंह कैंसर संस्थान बनकर तैयार हो जाएगा। खास बात ये है क‍ि मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ इस पूरे प्रोजेक्‍ट की न‍िगरानी खुद से कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 11 Mar 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
Cancer Institute In Lucknow: कल्याण सिंह कैंसर संस्थान लखनऊ
लखनऊ, [विकास मिश्र]। बहुत जल्द लखनऊ में भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का उच्चस्तरीय इलाज मिल सकेगा। इसके लिए कल्याण सिंह कैंसर संस्थान को प्रदेश के सबसे बड़े सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह देश का दूसरा और प्रदेश का पहला हाई रिसर्च सेंटर भी बनेगा। संस्थान में 250 बेड का नया ब्लाक बनाया गया है। मई तक यहां 750 बेड पर मरीजों का इलाज शुरू करने की तैयारी। संस्थान में ब्लड बैंक भी स्थापित किया जा चुका है। यह जानकारी कैंसर संस्थान के निदेशक प्रो. आरके धीमान ने दी।

सीएम योगी खुद कर रहे संस्थान की निगरानी

प्रो. आरके धीमान ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कैंसर संस्थान की निगरानी कर रहे हैं। संस्थान प्रशासन के प्रस्तावों को सरकार की ओर से बिना समय गंवाए मंजूरी मिली है। मौजूदा समय में यहां 150 बेड पर मरीजों को इलाज मिल रहा है। मई तक बेड के साथ कई जरूरी सुविधाएं शुरू होंगी। यहां हाल ही में नया आइपीडी भवन तैयार किया गया है।

प्री-आपरेटिव और पोस्ट आपरेटिव वार्ड भी तैयार

निदेशक प्रो.धीमान ने बताया कि कैंसर संस्थान में कुल 1250 बेड होंगे। पहले चरण में 750 बेड पर भर्ती की सुविधा मिलेगी। संस्थान मई तक कई अहम सुविधाएं शुरू करने की स्थिति में होगा। यहां 12 बेड का प्री-आपरेटिव वार्ड और 16 बेड का पोस्ट आपरेटिव वार्ड भी तैयार है। इसके अलावा सभी तरह के कैंसर की जांच भी आसानी से हो सकेगी। एडमिन ब्लाक और प्रशासनिक भवन भी तैयार है। उपकरण खरीद का काम चल रहा है।

आठ आपरेशन थिएटर और 44 बेड का आइसीयू भी तैयार

प्रो. धीमान के मुताबिक, कैंसर संस्थान में गंभीर मरीजों को सर्जरी के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े, इसके लिए यहां कुल 24 आपरेशन थिएटर प्रस्तावित हैं। फिलहाल, संस्थान में आठ नए आपरेशन थिएटर बनकर तैयार हैं। एक पहले से ही संचालित है। ऐसे में दूर-दराज से आने वाले गंभीर मरीजों की समय से सर्जरी हो सकेगी। इसके अलावा संस्थान में 44 बेड का माड्यूलर आइसीयू भी शुरू करने की स्थिति में है। हालांकि, स्टाफ की कमी के चलते अभी शुरू नहीं हो पाया है।

ब्लड बैंक की स्थापना, 14 को है उद्घाटन

प्रो. धीमान ने बताया कि कैंसर संस्थान में ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग तो खुल गया है, लेकिन अभी शुरू नहीं हो सका है। यहां ब्लड बैंक की स्थापना हो गई है। ब्लड बैंक शुरू होने से खून के लिए गंभीर मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा। 14 मार्च को इसका उद्घाटन प्रस्तावित है।

तीन माह के भीतर पूरी करेंगे भर्ती प्रक्रिया

प्रो. धीमान का दावा है कि कैंसर संस्थान में भर्ती प्रक्रिया मई तक पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद संस्थान बेहतर इलाज मुहैया कराने की स्थिति में होगा। संस्थान में मौजूदा समय में कुल 29 विशेषज्ञ डाक्टर हैं। इसके अलावा 60 जूनियर और सीनियर रेजीडेंट अपनी सेवाएं दे रहे हैं। प्रो. धीमान ने बताया कि नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ के 219 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। संस्थान प्रशासन ने डाक्टरों के 93 पदों पर भी आवेदन मांगा है।

लखनऊ कैंसर संस्थान प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश में भी सबसे बड़े सेंटर के रूप में विकसित होगा। 1250 बेड की क्षमता वाला यह देश का पहला कैंसर संस्थान होगा। यहां हर तरह के कैंसर का उच्चस्तरीय इलाज मिलेगा। भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के बाद मई तक हम बेहतर इलाज मुहैया कराने की स्थिति में होंगे।

प्रो. आरके धीमान, निदेशक, कल्याण सिंह कैंसर संस्थान, लखनऊ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।