Move to Jagran APP

Kanwar Yatra In UP: यूपी में कांवड़ यात्रा के लिए सीएम योगी ने दिए विशेष निर्देश, कांवड़ियों का पुष्पवर्षा से होगा स्वागत

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 22 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड़ यात्रा मार्गों पर शेष रह गए मरम्मत कार्याें को 72 घंटों में पूरा कराए जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित कराएंगे कि डीजे की ध्वनि निर्धारित मानक से अधिक न हो और डीजे की ऊंचाई भी निर्धारित रहे।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 17 Jul 2024 11:38 PM (IST)
Kanwar Yatra In UP: यूपी में कांवड़ यात्रा के लिए सीएम योगी ने दिए विशेष निर्देश, कांवड़ियों का पुष्पवर्षा से होगा स्वागत
लखनऊ में बुधवार को अपने आवास पर कांवड़ यात्रा के संबंध में समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा मार्गों पर शेष रह गए मरम्मत कार्याें को 72 घंटों में पूरा कराए जाने का सख्त निर्देश दिया है। कांवड़ियों का स्वागत पुष्प वर्षा से कराए जाने के साथ ही उनकी सुविधा से जुड़े सभी प्रबंध समय रहते सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश भी दिया है।

योगी ने 22 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि कांवड़ शिविर लगाने वालों का सत्यापन कराया जाए। इसके साथ ही कांवड़ मार्गाें की निगरानी ड्रोन से कराई जाए। 

कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित कराएंगे कि डीजे की ध्वनि निर्धारित मानक से अधिक न हो और डीजे की ऊंचाई भी निर्धारित रहे, जिससे कहीं किसी को कोई असुविधा न हो। 

अधिकारियों को नगरीय क्षेत्रों में शिवालयों की व्यवस्था का परीक्षण करने के साथ ही भीड़ प्रबंधन के पुख्ता बंदोबस्त सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश भी दिया। कहा कि गंगनहर में मृत जानवरों के प्रवाह को तत्काल रोका जाए। 

पीडब्ल्यूडी, सिंचाई व नगर विकास विभाग के अधिकारियों से कहा कि कांवड़ यात्रा से संबंधित हर जिले की हर सड़क की मरम्मत का शेष काम अगले 72 घंटे में पूरा करा लिया जाए। 

कांवड़ यात्रा मार्ग पर साफ- सफाई व मार्ग प्रकाश की व्यवस्था पूरे माह दुरुस्त रहे। कहीं गंदगी अथवा जलभराव नहीं होनी चाहिए। अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट लगवाई जाएं और ट्रांसफार्मर की व्यवस्था भी रहे। 

श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान करते हुए यात्रा मार्ग पर शिविर लगाए जाएं, जहां शीतल पेय जल व शिकंजी का वितरण भी हो। कहा, शिविर लगाने में सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए और शिविर संचालकों का सत्यापन जरूर कराया जाए। 

योगी ने कहा कि गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, अयोध्या, बस्ती, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी व अन्य शहरों आस्था के केंद्र शिवालयों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। स्थानीय प्रशासन इनके संचालकों से संपर्क व संवाद कर शिवालयों में भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित कराएं।

यह भी पढ़ें: UPPCL Update: उपभोक्ताओं को फ्री बिजली देगी यूपी सरकार, योजना का लाभ दिलाने गांव-गांव पहुंचेंगे अधिकारी