Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP: दिल्ली के कारोबारी से काशिफ ने कराई थी शेरपुरिया की मुलाकात, अब पुल‍िस र‍िमांड पर लेने की तैयारी में ED

शेरपुर‍िया की जांच बढ़ने के साथ ही नए क‍िरादर भी सामने आ रहे हैं। अब ईडी को द‍िल्‍ली के कारोबारी के साथ काश‍िफ की तलाश है। ईडी पूछताछ के ल‍िए दोनों को पुल‍िस र‍िमांड पर ले सकती है। बता दें क‍ि शेरपुर‍िया को एसटीएफ ने 25 अप्रैल को दबोचा था।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Wed, 10 May 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
UP News: महाठग संजय राय शेरपुर‍िया के साथ‍ियों को र‍िमांड पर लेगी ईडी

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। ठग संजय राय शेरपुरिया ने अपने एजेंट काशिफ के माध्यम से कई बड़े करोबारियों से संपर्क साधा था। ईडी की जांच में सामने आया है कि काशिफ ने ही दिल्ली के कारोबारी गौरव डालमिया से शेरपुरिया की मुलाकात कराई थी। शेरपुरिया ने कारोबारी से उसकी ईडी में भी गहरी पैठ होने का दावा किया था।

कारोबारी के विरुद्ध चल रही ईडी की जांच से छुटकारा दिलाने का भरोसा दिलाकर उससे करोड़ों रुपये वसूले गए थे। डालमिया ने छह करोड़ रुपये शेरपुरिया के एनजीओ यूथ रुरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन के खाते में ट्रांसफर किए थे। ईडी अब यह भी पता लगाने का प्रयास कर रहा है कि काशिफ के जरिए शेरपुरिया ने और किन बड़े कारोबारियों को निशाना बनाया था।

उसके बड़े अधिकारियों से रहे संपर्कों की भी पड़ताल चल रही है। ईडी दिल्ली की टीम प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत शेरपुरिया व उसके करीबी एजेंट काशिफ को पुलिस रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है। दोनों से पूछताछ मेंं ठगी के कई और बड़े खेल खुल सकते हैं। विशेषकर बेनामी संपत्तियों को लेकर भी शेरपुरिया से पूछताछ की जाएगी। ईडी ने उसकी उत्तर प्रदेश से लेकर गुजरात तक 20 करोड़ रुपये की संपत्तियों का ब्योरा जुटाया है।

काशिफ की संपत्तियों व बैंक खातों की भी छानबीन की जा रही है। इस पूरे नेटवर्क से जुड़े कुछ अन्य एजेंटों के बारे में भी जानकारियां जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। एसटीएफ ने शेरपुरिया को 25 अप्रैल को कानपुर से गिरफ्तार किया था। जिसके उपरांत ईडी की टीमों ने दो मई को दिल्ली के अलावा लखनऊ, वाराणसी व गाजीपुर में शेरपुरिया के ठिकानोंपर ताबड़तोड़ छापे मारे थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें