Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kaushambi News: राजस्व विभाग का बेड़ा पार करेंगे चकबंदी विभाग के 11 अधिकारी और 40 लेखपाल, इसलिए हुई तैनाती

किसानों की जगह-जगह बिखरी हुई जोतों को एक जगह लाकर कृषि उत्पादन में वृद्धि व भू-वादों में कमी लाने के अच्छे उद्देश्य के साथ चकबंदी प्रक्रिया शुरू की गई। 65 साल पहले स्थापित किए गए चकबंदी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा तमाम खेल हुआ। उन्हें मिले अधिकारों का दुरुपयोग करने के प्रकरण उजागर हुए। इन मामलों के बाद जनता के बीच बहुत खराब छवि स्थापित हो चुकी है।

By Neeraj SinghEdited By: Shivam YadavUpdated: Tue, 19 Sep 2023 06:05 AM (IST)
Hero Image
जिलाधिकारी के समक्ष योगदान आख्या देने के निर्देश दिए गए हैं।

महेवा घाट, जागरण टीम: किसानों की जगह-जगह बिखरी हुई जोतों को एक जगह लाकर कृषि उत्पादन में वृद्धि व भू-वादों में कमी लाने के अच्छे उद्देश्य के साथ चकबंदी प्रक्रिया शुरू की गई थी। 65 साल पहले स्थापित किए गए चकबंदी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा तमाम खेल हुआ। उन्हें मिले अधिकारों का दुरुपयोग करने के प्रकरण उजागर हुए। 

इन मामलों के बाद जनता के बीच बहुत खराब छवि स्थापित हो चुकी है। चकबंदी विभाग के कर्मियों की मनमानी और अंधेरगर्दी के कारण मुकदमों के चक्रव्यूह में फंसे लोग दशकों बाद भी बाहर निकलने का द्वार खोजने में नाकाम साबित हो रहे हैं।

अब राजस्व विभाग में काश्तकारों का बेड़ा पार करेंगे

मौजूदा समय में जिले में तैनात चकबंदी विभाग के 51 अधिकारी और कर्मचारी विभाग में काम नहीं होने के कारण राजस्व विभाग में प्रतिनियुक्ति पर तैनाती के लिए विभाग से अवमुक्त किए जा चुके हैं। तैनाती मिलने के बाद अब यह राजस्व विभाग में काश्तकारों का बेड़ा पार करेंगे। 

बीते 18 अगस्त को शासन ने जारी किया था आदेश

जिले के चकबंदी विभाग में काम के सापेक्ष अधिकारियों और कर्मचारियों की संख्या अधिक होने के कारण बीते 18 अगस्त को शासन ने राजस्व विभाग में इनकी प्रतिनियुक्ति के आधार पर तैनाती के लिए अवमुक्त करने का आदेश बंदोबस्त अधिकारी कौशांबी को जारी किया था। 

13 सितंबर को लगाई थी फटकार

करीब एक माह तक शासन के आदेश पर अमल नहीं किया गया। जुगाड़ में लगे हुए चकबंदी कर्मियों के नाफरमानी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कौशांबी के बंदोबस्त अधिकारी राजकुमार को अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं चकबंदी आयुक्त ने 13 सितंबर को मीटिंग के दौरान कड़ी फटकार लगाई। साथ ही इस पर तुरंत कार्रवाई करने का आदेश दिया।

आख्या देने के निर्देश जारी 

बंदोबस्त अधिकारी राजकुमार ने बताया कि 13 सितंबर को ही दो चकबंदी अधिकारी, पांच सहायक चकबंदी अधिकारी, चार चकबन्दीकर्ता और 40 लेखपालों सहित कुल 51 कर्मियों को चकबंदी विभाग से अवमुक्त करके जिलाधिकारी के समक्ष योगदान आख्या देने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- शर्मनाक! कौशांबी में इंस्‍पेक्‍टर ने पीड़िता से कहा- जूते से पीटूंगा और जेल भेजूंगा, ऑड‍ियो वायरल

यह भी पढ़ें:- Kaushambi News: दारोगा और सिपाही ने जेसीबी संचालक से मांगी रिश्वत, आडियो हो रहा वायरल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें