Move to Jagran APP

Kumbh Mela 2025: मेले के सफल आयोजन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द, एमकेआईटीएम से ली जाएगी मदद

प्रयागराज में अगले वर्ष होने वाले कुंभ मेले के सफल आयोजन के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द शुरू किया जाएगा। विभाग की तरफ से ड्राइवरों रिक्शा चालकों कुली व स्थानीय दुकानदारों के अलावा ढाबा संचालकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान (एमकेआईटीएम) की मदद ली जाएगी। प्रयागराज में अगले वर्ष जनवरी माह में कुंभ मेले का आयोजन किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Thu, 04 Jul 2024 02:12 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 02:12 AM (IST)
मेले के सफल आयोजन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रयागराज में अगले वर्ष होने वाले कुंभ मेले के सफल आयोजन के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द शुरू किया जाएगा। विभाग की तरफ से ड्राइवरों, रिक्शा चालकों, कुली व स्थानीय दुकानदारों के अलावा ढाबा संचालकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 

इसके लिए मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान (एमकेआईटीएम) की मदद ली जाएगी। प्रयागराज में अगले वर्ष जनवरी माह में कुंभ मेले का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां पर्यटन विभाग ने अभी से शुरू कर दी हैं। 

श्रद्धालुओं को हर स्तर पर उपलब्ध होंगी अच्छी सुविधाएं

विभाग की कोशिश है कि कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को हर स्तर पर अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। इसके लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, आटो व रिक्शा स्टैंड से संपर्क करके कुलियों, ड्राइवरों व रिक्शा चालकों की सूची तैयार की जा रही है। 

इसके अलावा, स्थानीय प्रशासन की मदद से ढाबों व रेस्टोरेंट तथा धर्मशालाओं के स्टाफ की भी सूची तैयार करवाई जाएगी। मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं को सही जानकारी उपलब्ध करवाने तथा उनसे अच्छा व्यवहार करने के लिए विभाग ने संबंधित क्षेत्रों से जुड़े लोगों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की व्यवस्था की है। 

एमकेआईटीएम की मदद से कार्यक्रम के जरिए 30-30 के बैच बनाकर संबंधित लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस बारे में विभाग की विशेष सचिव ईशा प्रिया ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कोशिश है कि दिसंबर से पहले कार्यक्रम पूरा कर लिया जाए।

यह भी पढ़ें: Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ के लिए न्यायिक जांच आयोग गठित, सीएम योगी ने दिए निर्देश, इन पांच बिंदुओं पर होगी पड़ताल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.