Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lakhimpur Nighasan Case: निघासन कांड के आरोपितों के घर पर चलेगा बुलडोजर, लगाया जाएगा रासुका व गैंगस्टर

Lakhimpur Kheri Nighasan Case पुलिस सभी आरोपितों पर जल्द ही रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने की भी तैयारी में है। इतना ही नहीं इनके आवास तथा अन्य ठिकानों पर बुलडोजर भी चलाया जा सकता है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 11:38 AM (IST)
Hero Image
Lakhimpur Kheri Nighasan Case All Accused Arrested

लखनऊ, जेएनएन। Lakhimpur Kheri Nighasan Case: लखीमपुर खीरी के निघासन में दो सगी बहनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म तथा हत्या के मामले में योगी आदित्यनाथ सरकार बेहद सख्त कार्रवाई करने की ओर है। पुलिस की कई टीमें निघासन कांड के आरोपितों के घर तथा अन्य ठिकानों पर पड़ताल में भी लगी हैं। सभी जगह पर सन्नाटा पसरा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के इस मामले को लेकर बेहद गंभीर होने के साथ ही डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के कथन 'सरकार इतनी कठोर कार्रवाई करेगी कि आरोपितों की रुह कांप जाएगी' के क्रम में अब छह आरोपितों पर रासुका तथा गैंगस्टर के तहत कार्रवाई होगी। इतना ही नहीं इनके आवास तथा अन्य ठिकानों पर बुलडोजर भी चलाया जा सकता है।

विवेचना तेज

लखीमपुर खीरी के निघासन कांड के सभी छह आरोपितों को पुलिस ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। इसके साथ ही विवेचना तेज कर दी है। पुलिस सभी आरोपितों पर जल्द ही रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने की भी तैयारी में है। इतना ही नहीं इनके आवास तथा अन्य ठिकानों पर बुलडोजर भी चलाया जा सकता है।

अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि आरोपितों पर मामले की विवेचना गहनता के साथ की जा रही है। जो भी तथ्य सामने आएंगे उसी के अनुसार कार्रवाई होगी।

फारेंसिक जांच रिपोर्ट से खुलेंगी परतें

निघासन कांड का महज 12 घंटे में ही राजफाश होने में मौका ए वारदात पर मिले पर परिस्थितिजन्य साक्ष्यों और मोबाइल काल डिटेल का अहम रोल रहा है। अब विवेचना में फारेंसिक जांच रिपोर्ट काफी मददगार साबित होगी, जिसके लिए पुलिस ने जांच को कई नमूने फारेंसिक जांच के लिए भेजे हैं। सारी कवायद काफी तेजी से इस कारण भी की जा रही है, क्योंकि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होने जा रही है। साक्ष्य के स्तर पर पुलिस कोई कोर कसर छोडऩा नहीं चाहती है।

फारेंसिक एक्सपर्ट टीम ने कई साक्ष्य जुटाए

पुलिस की फारेंसिक एक्सपर्ट टीम ने मौका ए वारदात से कई साक्ष्य जुटाए हैं। इसके अलावा किशोरियों के शवों से कुछ नमूने लिए गए हैं। इन नमूनों के साथ ही किशोरियों और आरोपितों के कपड़ों को भी फारेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट से पुलिस को उम्मीद है कि सारी कडिय़ां एक ही में जुड़ जाएंगी। यह विवेचना में काफी अहम साबित होंगी।

फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश पर इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी, ताकि पीड़ित परिवार को जल्द इंसाफ मिल सके और दोषियों को सजा मिल सके। एक माह के अंदर ही इस पूरे मामले की सुनवाई पूरी कर ली जाएगी और अदालत अपना फैसला भी सुनाएगी। इसके साथ ही समाज में यह संदेश जाएगा कि इस तरह का अपराध करने वालों की क्या हालत होगी।

गौरतलब है कि निघासन थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी दो सगी बहनों को बीते बुधवार दोपहर को बाइक सवार तीन युवक बहला-फुसलाकर साथ ले गए थे। दोनों किशोरियों को खेत में ले जाकर उनके साथ सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद उनकी हत्या कर दी गई थी। इसके बाद में आरोपितों ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर किशोरियों के शव उन्हीं के दुपट्टे से पेड़ से लटका दिए थे, ताकि घटना आत्महत्या लगे। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए गुरुवार सुबह ही इस वारदात में शामिल छह आरोपितों को गिरफ्तार करने के साथ ही पूरे मामले का राजफाश कर दिया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें