Move to Jagran APP

MBBS-BDS कोर्ट में एडम‍िशन के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन का आखि‍री मौका, पांच नवंबर तक चलेगी चौथे चरण की काउंसलिंग

एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए शुक्रवार को रज‍िस्‍ट्रेशन का आखिरी दिन है। काउंसलिंग के चौथे चरण (स्ट्रे वैकेंसी राउंड) में पांच नवंबर तक दाखिले होंगे। महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह ने बताया कि शुक्रवार को ही मेरिट सूची जारी होगी और अभ्यर्थी अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प भी भरना शुरू करेंगे। 28 अक्टूबर तक सीटों का ऑनलाइन विकल्प भरा जा सकेगा।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:24 AM (IST)
Hero Image
30 अक्‍टूबर से पांच नवंबर तक आवंट‍ित कॉलेज में ले सकेंगे प्रवेश।- सांकेत‍िक तस्‍वीर
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए शुक्रवार को रज‍िस्‍ट्रेशन का आखिरी दिन है। काउंसलिंग के चौथे चरण (स्ट्रे वैकेंसी राउंड) में पांच नवंबर तक दाखिले होंगे। काउंसलिंग के इस चरण में उन अभ्यर्थियों को ही शामिल किया जा रहा है, जिन्हें पहले तीन चरणों में सीट आवंटित नहीं हुई है। एक हजार रुपये पंजीकरण शुल्क जमा कर अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं।

महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह ने बताया कि शुक्रवार को ही मेरिट सूची जारी होगी और अभ्यर्थी अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प भी भरना शुरू करेंगे। 28 अक्टूबर तक सीटों का ऑनलाइन विकल्प भरा जा सकेगा। 29 अक्टूबर को ऑनलाइन सीट आवंटन पत्र जारी होगा।

30 अक्‍टूबर से पांच नवंबर तक आवंट‍ित कॉलेज में ले सकेंगे प्रवेश

30 अक्टूबर से लेकर पांच नवंबर तक आवंटित कॉलेज में जाकर प्रवेश ले सकेंगे। अभ्यर्थियों को सरकारी मेडिकल कॉलेज की सीट के लिए 30 हजार रुपये, निजी मेडिकल कॉलेज की सीट के लिए दो लाख रुपये और निजी डेंटल कॉलेज की सीट के लिए एक लाख रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी।

ऐसे अभ्यर्थी जो पूर्व के राउंड में शामिल हुए थे और उन्हें सीट आवंटित नहीं हुई थी, उन्हें अब धरोहर राशि नहीं जमा करनी होगी। काउंसिलिंग से जुड़ी सभी जानकारियां वेबसाइट https://upneet.gov.in पर उपलब्ध है। काउंसिलिंग के तीसरे चरण में एमबीबीएस की 639 और बीडीएस की 251 सीटें खाली थी। अब कालेजों से भरी व खाली सीटों का ब्योरा मांगा गया है।

वीडियो कॉल से रैगिंग और धमकाने में केजीएमयू के नौ छात्र निलंबित

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में जूनियरों को धमकाने और वीडियो कॉल से रैगिंग करने वाले नौ छात्रों को तीन माह के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें हास्टल से भी निष्कासित कर दिया गया है। दरअसल, पिछले सप्ताह इंडक्शन कार्यक्रम के बाद एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र-छत्राएं हास्टल जा रहे थे, तभी एमबीबीएस 2023 बैच के छात्र मोटर साइकिल से रास्ते में पहुंचे और अभद्रता करने लगे।

आरोप है कि सीनियरों ने गाली-गलौज करने के साथ ही जूनियर छात्रों को धमकाया। इसी दौरान वहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने दो छात्रों को पकड़ लिया और मोटर साइकिल की चाबी छीन ली। जानकारी मिलते ही प्रवक्ता डा. सुधीर सिंह भी मौके पर पहुंच गए। सभी आरोपित छात्रों को प्राक्टर के आफिस भेजा गया। चीफ प्राक्टर डा. क्षितिज श्रीवास्तव ने मामले की जांच कराई। जांच के दौरान जूनियर छात्रों ने वीडियो काल से भी रैगिंग की शिकायत की।

आरोप था कि सीनियर छात्र अलग-अलग फोन नंबर से रात में वीडियो काल करते हैं और डांस कराने के साथ गाना भी गाने के लिए दबाव बनाते हैं। मना करने पर धमकाते हैं। वहीं, प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने सभी सीनियर छात्रों के मोबाइल जब्त कर लिए और जांच कराई, जिसमें नौ छात्रों के फोन से जूनियर को वीडियो कॉल करने की पुष्टि हुई।

यह भी पढ़ें: UPPCL: 28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक प्रदेशवासियों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, पहली 19 दिन तक नहीं होगी कटौती

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।