Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bulldozer Action: 50 एकड़ भूमि पर LDA का चला बुलडोजर, अधि‍कारी बोले- जो गलत तरीके से जमीन पर कब्‍जा करेगा...

राजधानी लखनऊ में पुलिस मुख्यालय के पीछे गोमतीनगर विस्तार में मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर चला। करीब 50 एकड़ भूमि पर बने अवैध निर्माण प्लाटिंग गोदाम आदि को ढहा दिया गया। एलडीए का दावा है कि अपनी अर्जित भूमि से अवैध निर्माण हटाया है जो भी गलत तरीके से सरकारी भूमि पर कब्जा करेगा उस पर कार्रवाई होगी।

By Dharmesh Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:37 AM (IST)
Hero Image
लखनऊ विकास प्राधिकरण ने बुलडोजर से ध्‍वस्‍त क‍िया अवैध कब्‍जा।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, लखनऊ। पुलिस मुख्यालय के पीछे गोमतीनगर विस्तार में मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर चला। करीब 50 एकड़ भूमि पर बने अवैध निर्माण, प्लाटिंग, गोदाम आदि को ढहा दिया गया। विष्णु प्रताप सिंह का आरोप है कि उनकी पुश्तैनी भूमि पर एलडीए ने जबरन कार्रवाई की है, वहीं एलडीए का दावा है कि अपनी अर्जित भूमि से अवैध निर्माण हटाया है, जो भी गलत तरीके से सरकारी भूमि पर कब्जा करेगा, उस पर कार्रवाई होगी।

सरसवां अर्जुनगंज गोमतीनगर विस्तार का सेक्टर सात है। विष्णु प्रताप सिंह का कहना है कि पुलिस मुख्यालय के पीछे उनकी 65 बीघे से अधिक पुश्तैनी भूमि है। उस पर 2020 में प्लाटिंग करना शुरू किया तो एलडीए ने इसे मलेशेमऊ की भूमि बताकर तार घेर दिया और उस समय निर्माण को भी ढहा दिया गया था।

लोकतंत्र सेनानी मंजू सिंह की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी हाईकोर्ट के निर्देश पर एलडीए व राजस्व विभाग की टीमों ने नाप कराई। सिंह का कहना है कि 2021 में राजस्व विभाग ने जमीन उन्हें लौटा दिया। उस पर प्लाटिंग करके बेचा जा रहा है।

मंगलवार को एलडीए के उप सचिव एसपी सिंह, ओएसडी दिव्यांशु त्रिवेदी, एलडीए के एसडीएम आदि ने पहुंचकर करीब 36 से अधिक दीवारें गिरा दिया है, हालांकि कई कॉलम (पिलर) अभी खड़े हैं। उधर, दिव्यांशु त्रिवेदी ने बताया कि 50 एकड़ भूमि पर अवैध निर्माण को ढहाया गया है, यह जमीन एलडीए की अर्जित भूमि है।

यह भी पढ़ें: पूर्व IAS मोहिंदर सिंह की बढ़ी मुश्किलें, अब 2007 के स्मारक घोटाले में फंसे; इसी माह नोटिस देने की तैयारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें