Move to Jagran APP

LDA News: लखनऊ के इन लोगों को एलडीए देगा दीवाली ग‍िफ्ट! बोर्ड बैठक में आएंगे कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव

लखनऊ व‍िकास प्राधि‍करण वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए गोमतीनगर के विराज खंड में सेकेंड इनिंग होम्स बनाएगा। इस प्रोजेक्ट में वरिष्ठ नागरिकों को 10 साल तक मेंटनेंस का कोई शुल्क नहीं देना होगा। एलडीए की बुधवार को होने वाली बोर्ड बैठक में सेकेंड इनिंग होम्स बनाने सहित कई प्रस्तावों पर चर्चा होगी। एलडीए दीवाली पर लीज पर मिलने वाले फ्लैटों का पंजीकरण शुरू कर सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaPublished: Tue, 03 Oct 2023 09:34 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 10:05 PM (IST)
एलडीए दीवाली पर लीज पर मिलने वाले फ्लैटों का पंजीकरण शुरू कर सकता है।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। एलडीए वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए गोमतीनगर के विराज खंड में सेकेंड इनिंग होम्स बनाएगा। इस प्रोजेक्ट में वरिष्ठ नागरिकों को 10 साल तक मेंटनेंस का कोई शुल्क नहीं देना होगा। एलडीए की बुधवार को होने वाली बोर्ड बैठक में सेकेंड इनिंग होम्स बनाने सहित कई प्रस्तावों पर चर्चा होगी। एलडीए दीवाली पर लीज पर मिलने वाले फ्लैटों का पंजीकरण शुरू कर सकता है।

विराज खंड में वाटर बाडी के पास ड्रोन सर्वे में मिली लगभग 2500 वर्गमीटर क्षेत्रफल भूमि में से ही सेकेंड इनिंग होम्स को बनाया जाएगा। एलडीए यहां सात मंजिला अपार्टमेंट बनाएगा। प्रत्येक तल पर 400 वर्गफीट के आठ स्टूडियो फ्लैट विकसित होंगे। इनकी अनुमानित कीमत करीब 40 लाख रुपये होगी।

एलडीए 90 दिनों के भीतर पूरा भुगतान करने पर 10 प्रतिशत की छूट भी देगा। अपार्टमेंट के 56 फ्लैटों में से 19 को डॉक्टर, सीए और बैंकिंग क्षेत्र के सेवानिवृत्त नागरिकों, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी और पूर्व सैनिकों को आवंटित किया जाएगा। कम्युनिटी किचन, लॉन और स्वीमिंग पूल, क्लब हाउस, जिम, योग व ध्यान केंद्र, फिजियोथेरेपी सेंटर जैसी सुविधा अपार्टमेंट में होगी।

यह भी पढ़ें: UP Outsourcing Employees: आउटसोर्सिंग कर्मियों के ल‍िए खुशखबरी, ये नीत‍ि मंजूर होते ही न‍ियुक्‍त‍ि होगी पक्‍की

इन प्रस्तावों पर भी होगी चर्चा

एलडीए खाली पड़े फ्लैटों की कीमत को फ्रीज करने की व्यवस्था अगले एक साल और जारी रखेगा। विराजखंड में 9000 वर्गमीटर भूमि को रेलवे से वापस लेकर जमा की गई राशि को वापस करेगा। तिलकनगर स्थित ईडब्यूएस भवनों को एलडीए दोबारा विकसित करेगा। नंदा खेड़ा और कैलाश कुंज को नए सिरे से विकसित किया जाएगा। नेहरु एंक्लेव में अधूरे पड़े व्यावसायिक कांप्लेक्स को एलडीए पूरा करेगा। विनायकपुरम में आइएसएसआर नीति के तहत स्लम डेवलपमेंट का प्लान एलडीए बोर्ड बैठक में लाएगा। मानसरोवर और नेहरु एंक्लेव जैसी उन योजनाओं जहां पर ईडब्यूएस और एलआइजी भवनों में लोग बिना आवंटन के अवैध रूप से रह रहे हैं, उनके आवंटन को निरस्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP News: क‍िसानों के ल‍िए योगी सरकार चला रही ये योजना, इस ज‍िले में अब तक भेजे गए सात करोड़ रुपये

सीएसआर के तहत एलडीए कम्युनिटी सेंटर और सीनियर सिटीजन क्लब बनाएगा। चार स्थानों पर सीएसआर मद से लाइब्रेरी बनेंगी। व्यावसायिक संपत्तियों के किन्हीं कारणों से निरस्त होने पर दोबारा नई दर पर उसी आवंटी के पक्ष में पुनर्जीवन पर अब रोक लगेगी। उत्तर प्रदेश टाउनशिप नीति 2023 के तहत निजी पूंजी निवेश के माध्यम से टाउनशिप विकसित करने, एलडीए क्षेत्र में नई एजुकेशनल सिटी, आवासीय , व्यावसायिक एवं वाणिज्य सिटी बनाने के लिए सलाहकार फर्म के चयन का प्रस्ताव भी आएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.