Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस-सपा के बीच रणनीति तय, दिल्ली बुलाए गए ये तीन नेता

कांग्रेस और सपा नेताओं ने चुनावी रणनीति तय की। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सपा कार्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस के हिस्से में आई 17 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के बाद सहमति बना ली गई है। साथ ही इन सीटों से संबंधित सपा और कांग्रेस नेताओं को आपसी सहयोग के साथ चुनावी तैयारी करने की हिदायत दी गई है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 11 Mar 2024 09:25 PM (IST)
Hero Image
17 सीटों पर कांग्रेस और सपा ने तय की रणनीति।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव को लेकर समन्वय समिति की बैठक में कांग्रेस और सपा नेताओं ने चुनावी रणनीति तय की। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सपा कार्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस के हिस्से में आई 17 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के बाद सहमति बना ली गई है। 

साथ ही इन सीटों से संबंधित सपा और कांग्रेस नेताओं को आपसी सहयोग के साथ चुनावी तैयारी करने की हिदायत दी गई है। बैठक समाप्त होने के बाद अजय राय, आराधना मिश्रा मोना और पीएल पुनिया को हाईकमान ने दिल्ली बुला लिया गया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने बताया कि सपा के साथ हुई बैठक में कांग्रेस के हिस्से में आई 17 सीटों को लेकर मंथन किया गया। सपा और कांग्रेस के जिला अध्यक्षों का भी एक दूसरे से परिचय करवाने के बाद आपसी सहयोग से चुनावी प्रचार करने को कहा गया है। बैठक में कांग्रेस के सभी 17 सीटों के प्रभारी भी मौजूद थे। इनके ऊपर राज्य स्तर पर दोनों पार्टियों की तरफ से एक-एक समन्वयक तैनात किए जाएंगे।

गठबंधन को लेकर गाना भी जारी: अखिलेश

अखिलेश यादव ने कहा कि आज की बैठक में सभी जिलों के जिला अध्यक्षों को चुनाव में आपसी सहयोग से जमीनी स्तर पर काम करने के संदर्भ में जानकारी दी गई। साथ ही गठबंधन को लेकर गाना भी जारी किया गया। 

सपा ने कांग्रेस को रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर व बाराबंकी तथा सीतापुर की सीटें दी हैं।

जल्द होगी उम्मीदवारों की घोषणा

हाईकमान ने अजय राय, आराधना मिश्रा मोना और पीएल पुनिया को केंद्रीय समिति की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली बुलाया है। उम्मीद की जा रही है एक-दो दिनों में कांग्रेस भी उप्र में अपने कुछ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देगी। तीनों नेता कांग्रेस मुख्यालय में रखी गई प्रेस कांफ्रेंस को रद्द कर दिल्ली चले गए हैं।

अवधेश पांडेय ने कांग्रेस का दामन थामा

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर आयोजित समारोह में श्रावस्ती से इंडिया जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अवधेश पांडेय, एडवोकेट रोहित दुबे, देवऋषि पांडेय और उनके समर्थकों को अजय राय ने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण करवाई।

यह भी पढ़ें: 'दूसरों के लिए ‘नागरिकता कानून’ लाने से क्या होगा?', CAA लागू होने के बाद अखिलेश यादव की पहली प्रतिक्रिया

यह भी पढ़ें: CAA News: देश में सीएए लागू होने के बाद सीएम योगी ने दी पहली प्रतिक्रिया, पीएम मोदी और अमित शाह को लेकर कही ये बात