Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Polls 2024: यूपी में कांग्रेस को क‍ितनी सीटें देगी समाजवादी पार्टी? अखिलेश यादव ने क‍िया बड़ा एलान

समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीट देने का एलान कर द‍िया है। अखि‍लेश ने शन‍िवार को सोशल मीड‍िया प्‍लेटफार्म एक्‍स पर एक पोस्‍ट में ल‍िखा कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है… ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Updated: Sat, 27 Jan 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव।- फाइल फोटो

ड‍िजिटल डेस्‍क, लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीट देने का एलान कर द‍िया है। अखि‍लेश ने शन‍िवार को सोशल मीड‍िया प्‍लेटफार्म एक्‍स पर एक पोस्‍ट में ल‍िखा, ''कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है… ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी।

यूपी में सपा और रालोद का गठबंधन, 7 सीटें

बीते दिनों यूपी में सपा और रालोद का गठबंधन हुआ था। रालोद यूपी में 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सपा व रालोद के बीच जिन सात सीटों पर सहमति बनी है उनमें मेरठ, कैराना, मुजफ्फरनगर, बागपत, मथुरा व हाथरस प्रमुख हैं। बिजनौर व अमरोहा में से एक सीट और रालोद को मिल सकती है।

इस बार बिजनौर से कांग्रेस में शामिल होने वाले इमरान मसूद चुनाव लड़ सकते हैं, इसलिए इस सीट पर निर्णय बाद में होने की उम्मीद है। एक-दो सीटों पर फेरबदल की संभावना है। सीटों की आधिकारिक घोषणा कांग्रेस व सपा की बैठक के बाद होगी।

अब अखिलेश ने बड़ा एलान करते हुए कहा क‍ि कांग्रेस के साथ 11 सीटों पर बात तय हो गई है। 

जयराम रमेश ने कहा- अभी बातचीत चल रही है... 

उधर, कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत चल रही है और जब कोई फॉर्मूला फाइनल हो जाएगा तो वह सूचित करेंगे।

कांग्रेस का यह बयान तब आया जब अखि‍लेश यादव ने कहा कि कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन उत्तर प्रदेश में 11 "मजबूत" लोकसभा सीटों के साथ "अच्छी शुरुआत" है। एक कार्यक्रम में अखि‍लेश यादव की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर जयराम रमेश ने कहा कि सीट-बंटवारे पर गहलोत यादव के साथ बातचीत कर रहे हैं और यह सकारात्मक और रचनात्मक माहौल में हो रही है।

यह भी पढ़ें: UP Politics : नीतीश कुमार के बाद अखिलेश यादव ने कांग्रेस को दी यह बड़ी नसीहत, बोले- अब कांग्रेस को भी...

यह भी पढ़ें: UP Politics: सपा-रालोद गठबंधन; RLD के खाते में UP की ये महत्वपूर्ण सीट, पश्चिम यूपी में भाजपा की चुनौती बढ़ा सकता है गठजोड़