Move to Jagran APP

Lucknow Airport: टर्मिनल 3 पर अकासा एयरलाइन की शुरुआत 31 से, यहां दिखेंगे रामायण और महाभारत के दृश्य

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से 10 मार्च को ही टर्मिनल 3 का लोकार्पण करने के साथ आजमगढ़ सहित पांच शहरों के लिए विमान सेवाओं की शुरुआत की थी। टर्मिनल 3 को 2400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। वर्तमान में टर्मिनल 3 से प्रति वर्ष 80 लाख यात्री अपनी यात्रा करेंगे। दूसरे चरण के अंत में यह क्षमता बढ़ कर प्रति वर्ष 1.3 करोड़ यात्री हो जाएगी।

By Nishant Yadav Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 28 Mar 2024 09:22 AM (IST)
Hero Image
Lucknow Airport चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल 3

जागरण संवाददाता, लखनऊ। आधुनिक सुविधाओं वाले चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 को यात्रियों के लिए 31 मार्च से शुरू कर दिया जाएगा। अकासा पहली एयरलाइन होगी,जिसके मुंबई और बेंगलुरु विमान टर्मिनल 3 से संचालित होंगे।

टर्मिनल 3 पर 30 मार्च की रात 12 बजे से विमानों का आपरेशन शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से 10 मार्च को ही टर्मिनल 3 का लोकार्पण करने के साथ आजमगढ़ सहित पांच शहरों के लिए विमान सेवाओं की शुरुआत की थी।

टर्मिनल 3 को 2400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। वर्तमान में टर्मिनल 3 से प्रति वर्ष 80 लाख यात्री अपनी यात्रा करेंगे। दूसरे चरण के अंत में यह क्षमता बढ़ कर प्रति वर्ष 1.3 करोड़ यात्री हो जाएगी। लखनऊ एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि सबसे पहले अकासा एयरलाइन अपनी मुंबई सहित सभी उड़ानों को टर्मिनल 3 से आरंभ कर रही है। इसके बाद इंडिगो एयरलाइन सहित अन्य विमान कंपनियां भी टर्मिनल 3 से अपनी सेवाएं देंगी।

इसे भी पढ़ें- इन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ाएंगे BSP प्रत्याशी, यहां वोटबैंक में लगेगी सेंध

अकासा एयरलाइन ने अपने यात्रियों को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस और ईमेल के जरिए टर्मिनल दो की जगह टर्मिनल 3 से सेवाएं शुरू करने की सूचना भेजी जा रही है। अकासा एयरलाइन टर्मिनल 3 पर यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए अपने ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को तैनात करेगा। साथ ही यात्रियों को जानकारी देने के लिए साइनेज भी लगाए जाएंगे।

तीन गेटों से होगा प्रस्थान

बाहर जाने वाले यात्री रैंप से अपने वाहनों से टर्मिनल 3 के तीनों गेट में से कहीं भी पहुंच सकेंगे। एयरपोर्ट पर 72 चेक-इन काउंटर बनाए गए हैं। इसमें 17 सेल्फ बैगेज ड्राप चेक-इन काउंटर भी शामिल हैं। टर्मिनल 3 पर एक प्रार्थना कक्ष भी है। यात्रियों के बैठने के लिए आधुनिक लाउंज बनाया गया है। यात्री बोर्डिंग गेटों की संख्या 13 और यात्री बोर्डिंग पुलों की संख्या सात है।

इसे भी पढ़ें- यूपी में फिर बदलेगा मौसम, पश्चिमी और पूर्वी जिलों में बारिश के आसार

यात्रियों की सुविधा के लिए डिजीयात्रा की सुविधा भी इस टर्मिनल पर है। व्यस्त समय में एक ही समय पर 3200 घरेलू और 800 इंटरनेशनल विमान के यात्री यहां से यात्रा कर सकेंगे। वर्ष 2047-48 तक हर साल 3.8 करोड़ यात्री यहां से अपनी यात्रा करेंगे।

रामायण और महाभारत के दृश्य

टर्मिनल 3 के प्रवेश द्वार से लेकर बोर्डिंग गेट तक उत्तर प्रदेश की कला और आर्किटेक्चर देखते ही बनते हैं। फ्रोस्टिंग पर ग्राफिक्स रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों के दृश्यों को जीवंत करेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें