Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Airport: आज मध्यरात्रि से शुरू होगी नई व्यवस्था, सभी टर्मिनल होंगे खत्म; यहां से होगा उड़ानों का संचालन

योजना के मुताबिक अमौसी एयरपोर्ट पर टर्मिनल-दो व तीन को जोड़ा जाएगा। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों वाले टर्मिनल-एक को तोड़ा जाएगा। आने वाले दिनों में अमौसी एयरपोर्ट के सभी टर्मिनल को खत्म कर पूरा एक कर दिया जाएगा। फिलहाल इस काम को शुरू होने में अभी समय लगेगा। वहीं टर्मिनल-थ्री पर 72 चेक इन काउंटर हैं जिसमें 17 सेल्फ बैगेज ड्राप हैं।

By Anshu Dixit Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 21 Apr 2024 09:24 AM (IST)
Hero Image
Lucknow Airport: आज मध्यरात्रि से शुरू होगी नई व्यवस्था, सभी टर्मिनल होंगे खत्म; यहां से होगा उड़ानों का संचालन

जागरण संवाददाता, लखनऊ। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अब सभी घरेलू उड़ानों का संचालन टर्मिनल-3 से होगा। यह व्यवस्था रविवार रात 12 बजे के बाद से शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट से घरेलू विमानों का संचालन करने वाली कंपनियों में इंडिगो एयरलाइंस, एयर इंडिया, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर एशिया इंडिया, फ्लाई बिग और स्टार एयर शामिल हैं।

अकासा एयरलाइंस ने नवनिर्मित टर्मिनल-3 से अपनी सभी सेवाओं का संचालन 31 मार्च से ही शुरू कर दिया है।वर्तमान में अमौसी एयरपोर्ट 29 घरेलू शहरों को कनेक्ट करता हैं। इन शहरों के लिये 110 से अधिक घरेलू विमान संचालित हो रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन फिलहाल टर्मिनल-एक से पूर्व की तरह जारी रहेगा। योजना के मुताबिक अमौसी एयरपोर्ट पर टर्मिनल-दो व तीन को जोड़ा जाएगा।

इसके लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों वाले टर्मिनल-एक को तोड़ा जाएगा। आने वाले दिनों में अमौसी एयरपोर्ट के सभी टर्मिनल को खत्म कर पूरा एक कर दिया जाएगा। फिलहाल इस काम को शुरू होने में अभी समय लगेगा। वहीं टर्मिनल-थ्री पर 72 चेक इन काउंटर हैं, जिसमें 17 सेल्फ बैगेज ड्राप हैं।

इसके अलावा 62 इमिग्रेशन काउंटर हैं। इनमें 35 अराइवल इमिग्रेशन के हैं। सात एयरोब्रिज लगाए जाने की सुविधा है। टर्मिनल-दो पर यह दो ही था। इससे सीधे फ्लाइट में पहुंचने की सुविधा होगी। इसके अलावा 1500 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग है। इसके अलावा आटोमेटेड ट्रे सिस्टम और एडवांस्ड बैगेज स्क्रीनिंग मशीन इस टर्मिनल को और खास बनाती है।

आने-जाने के अलग-अलग फ्लोर

टर्मिनल तीन पर आने और जाने के लिए अलग-अलग फ्लोर की सुविधा है। बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए आगमन भूतल पर रहेगा। अमौसी एयरपोर्ट के टर्मिनल-थ्री के लिए मेट्रो का दूसरा गेट भी खोल दिया गया था। इससे टर्मिनल-थ्री पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। मेट्रो से एयरपोर्ट की दूरी करीब 250 मीटर होगी।