Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

College Admission 2022: लखनऊ के एबीवीपी नगर निगम डिग्री कालेज में आवेदन की तिथि 15 जून तक, मेरिट बेस पर मिलेगा एडमिशन

College Admission 2022 लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सहयुक्त महाविद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इन दिनों आनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। विश्वविद्यालय एवं कई कालेजों में 31 मई तक ही स्नातक पाठ्यक्रम में आवेदन की समय सीमा निर्धारित है। लेकिन इसे बढ़ाया जाएगा।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 28 May 2022 04:11 PM (IST)
Hero Image
College Admission 2022: लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सहयुक्त महाविद्यालयों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाई गई।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सहयुक्त महाविद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इन दिनों आनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। विश्वविद्यालय एवं कई कालेजों में 31 मई तक ही स्नातक पाठ्यक्रम में आवेदन की समय सीमा निर्धारित है। लेकिन इसे बढ़ाया जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज प्रशासन ने स्नातक में आवेदन की तिथि 31 मई से बढ़ाकर 15 जून तक करने का निर्णय लिया है। वहीं, नेशनल पीजी कालेज भी इसे 20 से 25 जून तक बढ़ाएगा। हालांकि इस पर सोमवार को प्रवेश समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय एवं डिग्री कालेजों में अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। स्नातक में कई जगह 31 मई तक ही मौका है। लेकिन कई बोर्ड में 12वीं की परीक्षाएं अभी खत्म नहीं हुई हैं। ऐसे में इसे बढ़ाया जाएगा। कालीचरण पीजी कालेज में आवेदन की प्रक्रिया जारी है। प्राचार्य प्रो. चंद्र मोहन उपाध्याय ने बताया कि आवेदन शुल्क 600 रुपये है। कालेज में बीए प्रथम वर्ष में 800, बीकाम 360, बीकाम आनर्स 60, बीएससी 120 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे।

अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज : स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आनलाइन और आफलाइन आवेदन जारी हैं। प्राचार्य डा. सुभाष चंद्र पांडेय ने बताया कि आनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट abvnndc.in/onlineadmissionfrom.aspx पर पंजीकरण कर सकते हैं। अभी तक 31 मई तक तिथि है। लेकिन इसे 15 जून तक बढ़ाया जाएगा। यहां बीए की 160 और बीकाम प्रथम वर्ष में 80 सीटों पर मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश शुल्क 200 रुपए देना होगा।

नेशनल पीजी कालेज : आवेदन के लिए आनलाइन प्रक्रिया जारी है। प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक 31 मई तक मौका दिया गया है। लेकिन इसे 20 से 25 जून तक बढ़ाने पर विचार किया गया है। सोमवार को कालेज की प्रवेश समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा।

विद्यांत हिन्दू पीजी कालेज : विद्यांत हिन्दू पीजी कालेज में भी आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। 15 जून तक वेबसाइट www.vidyantcollege.org, www.vidyantcollege.org के माध्यम से आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन शुल्क 700 रुपए है। कालेज में बीए, बीकाम, एमए और एमकाम कोर्स में प्रवेश मेरिट से होंगे।