Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Building Collapse: आठ मौतों के जिम्मेदार कॉम्प्लेक्स मालिक पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में हुए हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई जबक‍ि 28 लोग घायल हुए हैं। पुल‍िस ने कॉम्प्लेक्स मालिक राकेश सिंघल के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। स‍िंघल पर कॉम्प्लेक्स के निर्माण में घटिया सामग्री के प्रयोग का आरोप है। कॉम्प्लेक्स गिरने के कारणों की जांच करने के लिए गुजरात से राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की टीम लखनऊ पहुंच रही है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 09 Sep 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
ट्रांसपोर्ट नगर हादसे में 8 लोगों की गई जान।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। ट्रांसपोर्ट नगर हादसे में कॉम्प्लेक्स मालिक राकेश सिंघल के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। आठ मौतों और 28 लोगों के घायल होने का उसे ही जिम्मेदार माना जा रहा है। पुलिस का कहना है कि कॉम्प्लेक्स के निर्माण के समय घटिया सामग्री का प्रयोग किया गया, जिससे बारिश में वह ढह गया। वहीं, दोपहर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकबंधु अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना। प्रधानमंत्री ने भी संवेदना व्यक्त की है।

उधर, कॉम्प्लेक्स गिरने के कारणों की जांच करने के लिए सोमवार को गुजरात के गांधी नगर से राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की टीम लखनऊ पहुंच रही है। रविवार रात तक राहत कार्य चलता रहा, लेकिन कोई शव नहीं मिला। रविवार दोपहर करीब तीन बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकबंधु अस्पताल पहुंचे। उनके साथ प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद, महापौर सुषमा खर्कवाल, सरोजनीनगर विधायक राजेश्वर सिंह और अस्पताल के डॉक्टर थे।

मुख्‍यमंत्री ने घायलों के बेहतर उपचार के द‍िए न‍िर्देश

मुख्यमंत्री ने घायलों के बेहतर उपचार के निर्देश दिए। इमारत कैसे गिरी? क्या पहले से कोई आशंका थी? समेत कई बिंदुओं पर उन्होंने अफसरों और घायलों से जानकारी ली। अस्पताल में भर्ती घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है। लोक निर्माण विभाग ने कॉम्प्लेक्स के स्ट्रक्चर सुरक्षा की जांच शुरू कर दी। एलडीए की टीम ने कॉम्प्लेक्स से सटे भवन संख्या 55 को सील कर दिया। उधर, कार्रवाई और मुआवजे की मांग को लेकर हादसे से नाराज लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया।

इमारत ढहने के 24 घंटे बाद भी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), दमकल और पुलिस की टीमें रेस्क्यू में लगी रहीं। हाइड्रा, जेसीबी और अत्याधुनिक कटर का प्रयोग करके इमारत की स्लैब, सरिया और पिलर आदि काटकर मलबा हटाते और लोगों की खोजबीन करते रहे।

हादसे में आठ लोगों की मौत, 28 घायल 

बता दें क‍ि शनिवार शाम करीब पौने पांच बजे तीन मंजिला हरविलास टावर (कॉम्प्लेक्स) ढहने से आठ लोगों की मौत हो गई थी और 28 लोग घायल हुए थे। घायलों को लोकबंधु अस्पताल और ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था। इस मामले में ट्रांसपोर्ट नगर चौकी प्रभारी की तहरीर पर कांप्लेक्स मालिक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रधानमंत्री ने मृतकों के स्वजन को दो-दो लाख और घायलों के स्वजन को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। 

यह भी पढ़ें: Lucknow Building Collapse: 17 घंटे से राहत और बचाव कार्य जारी, डॉग स्क्वाड की मदद से मलबे में दबे लोगों की तलाश