Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Building Collapse: कॉम्प्लेक्स ढहने की जांच में खड़े हुए कई सवाल, निर्माण में पाई गई गड़बड़ियां

Lucknow Building Collapse लखनऊ में हर मिलाप कॉम्प्लेक्स ढहने की जांच में बड़ी लापरवाही सामने आई है। जांच समिति ने पाया कि इमारत का निर्माण सही तरीके से नहीं किया गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शहीद पथ किनारे हर मिलाप ढहने की जांच करने सोमवार दोपहर टीम मौके पर पहुंची थी। भवन की बीम पिलर दीवारों के सैंपल की जांच होगी।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
कॉम्प्लेक्स की जांच में खड़े हुए बड़े सवाल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, लखनऊ। हर मिलाप टावर की ओर इशारा करते हुए लोक निर्माण विभाग मध्य क्षेत्र के मुख्य अभियंता विजय कनौजिया बोले, वो देखिए इस कालम (पिलर) में तो सरिया ही नहीं डाली गई? आज के समय में 10, 12 या 14 इंच मोटी छत डाली जाती है, ये तो करीब एक फीट मोटी, इतना लाद दिया।

सचिव आवास एवं शहरी नियोजन बलकार सिंह बोले, छत पर एक और छत दिख रही, ये कैसे सैंडविच बन गया? चीफ इंजीनियर ने समझाया छत टपकती रही होगी तो उससे बचने के लिए इतना मोटा लेयर और चढ़ा दिया। 

आरआर भवन में भेजे गए सैंपल

सचिव गृह डॉ. संजीव कुमार गुप्ता ने कहा, ऐसे नहीं एलडीए उपाध्यक्ष कहां हैं, यहां जितनी बातें कही जा रही सबका सैंपल जांच होना है। एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने बताया, फन माल के पीछे आरआर भवन में सैंपल भेजे गए हैं और भी भेज दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- Lucknow Building Collapse: तीसरे दिन इमारत का मलबा हटाने का काम तेज, NDRF-SDRF का डाग स्क्वॉयड भी डटा

भवन निर्माण से जुड़े हर बिंदु को गया खंगाला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शहीद पथ किनारे हर मिलाप ढहने की जांच करने सोमवार दोपहर टीम मौके पर पहुंची थी, टीम ने भवन निर्माण से जुड़े हर बिंदु को एक घंटे तक खंगाला और सवालों पर सवाल होते रहे। प्रथम दृष्टया इमारत का निर्माण सही नहीं मिला है। भवन की बीम, पिलर, दीवारों के सैंपल की जांच होगी।

जांच टीम रमाबाई अंबेडकर मैदान के गेस्ट हाउस में बैठकर सारे बिंदुओं की पड़ताल कर रही है। मौके की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी कराई गई है।

यह भी पढ़ें- Lucknow Building Collapse: आठ मौतों के जिम्मेदार कॉम्प्लेक्स मालिक पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर