Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Cylinder Blast: लखनऊ में सिलेंडर विस्फोट में पांच लोगों की मौत, मकान की छत और दीवार ढही; चार घायल

काकोरी के हाता हजरत साहब वार्ड में मंगलवार देर रात 48 वर्षीय मुशीर के मकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग की तपिश से कमरे में रखा सिलेंडर तेज धमाके के साथ फट गया। विस्फोट इतनी तेज था कि कमरे की छत और दीवार ढह गई। हादसे में मुशीर उनकी पत्नी और तीन भांजियों की मौत हो गई।

By Saurabh Shukla Edited By: Prateek Jain Updated: Wed, 06 Mar 2024 04:34 AM (IST)
Hero Image
Lucknow Cylinder Blast: लखनऊ में सिलेंडर विस्फोट में पांच लोगों की मौत, मकान की छत और दीवार ढही; चार घायल

जागरण टीम, लखनऊ। काकोरी के हाता हजरत साहब वार्ड में मंगलवार देर रात 48 वर्षीय मुशीर के मकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग की तपिश से कमरे में रखा सिलेंडर तेज धमाके के साथ फट गया।

विस्फोट इतनी तेज था कि कमरे की छत और दीवार ढह गई। हादसे में मुशीर उनकी पत्नी और तीन भांजियों की मौत हो गई, जबकि तीन बेटियां और बहनोई गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

मुशीर जरदोजी का काम करते थे। मंगलवार रात वह पहले तल पर कमरे में 45 वर्षीय पत्नी हुसना बानो, बेटी हुमा, लकब, इंशा और अनम के साथ सोए थे। वहीं, नीचे के कमरे में बहनोई अमजत उनकी दो साल की बेटी हिना, चार वर्षीय हुमा और सात वर्षीय भतीजी रइया सोई थी।

इस बीच मुशीर के कमरे में शार्ट सर्किट से आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल आग की तपिश से तेज धमाके के साथ सिलेंडर में विस्फोट हो गया। विस्फोट से मुशीर के कमरे की छत और दीवार ढह गई। वहीं, अजमत के कमरे का भी एक हिस्सा गिर गया।

धमाके से पूरे मोहल्ले में अफरा-तफरी मच गई। आस पड़ोस के लोगों की मदद से परिवारीजन ने पानी फेंककर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। पुलिस उपायुक्त पश्चिम दुर्गेश कुमार, एडीसीपी विश्वजीत श्रीवास्तव, मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार और चौक एफएसओ मौके पर पहुंचे।

पुलिस के साथ मिलकर रेस्क्यू शुरू किया। सभी को निकालकर ट्रामा सेंटर ले गया। ट्रामा में डाक्टरों ने मुशीर उनकी पत्नी हुसनाबानो, भांजी हिना, हुमा और भतीजी सइया को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, बहनोई अजमत, मुशीर की बेटी लकब, इंशा और अनम की हालत नाजुक देख उन्हें भर्ती कर लिया।

परिवारजन ने बताया कि मुशीर घर पर ही जरी जरदोजी का कारखाना चलाते थे। मुशीर के ही मकान में उसके भाई रहते हैं। मुशीर पहले तल पर बने कमरे में रहते थे। दो दिन पहले बहनोई भी अपने परिवार के साथ आए थे। प्राथमिक जांच में शार्ट सर्किट से आग लगने की पुष्टि हुई है। आग की चपेट में आने से सिलेंडर फटा है।

यह भी पढ़ें - 

Mukhtar Ansari: विशेष सुरक्षा के बीच संजय मिश्रा ने कोर्ट में दी गवाही, मुख्तार के गुर्गों ने दी थी जान से मारने की धमकी 

UP News: ईडी ने रियल एस्टेट कारोबारी व उसकी पत्नी से शुरू की पूछताछ, निवेशकों से 100 करोड़ की ठगी के मामले में हुई गिरफ्तारी