Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एलडीए की विशेष पहल, लखनऊ में 13 करोड़ की लागत से बनेगा पहला डाग पार्क

लखनऊ में अब श्वानों के लिए पार्क बनाने की योजना पर मुहर लग गई है। एलडीए अब 13 करोड़ की लागत से लखनऊ के सीजी सिटी में पहला डाग पार्क बनाने जा रहा है। इसके लिए दस एकड़ की भूमि चिह्नित की गई है।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 19 May 2022 12:52 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ में बनने जा रहा पहला डाग पार्क।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। घर के आसपास तक सीमित रहने वाले पालतू श्वानों (डाग) का भी अपना एक पार्क होगा। इस पार्क में श्वानों के टहलने, उछलकूद मचाने और जंपिंग जैसी गतिविधियों की व्यवस्था होगी। अनुशासित बनाने के लिए ट्रेनर भी होंगे। लखनऊ में पहला श्वान पार्क लखनऊ विकास प्राधिकरण सीजी सीटी में बनाने जा रहा है। इस पार्क को क्षेत्रीय अवस्थापना निधि से बनाने की स्वीकृति भी मिल गई है।

पालतू श्वानों को टहलाने और उनकी शारीरिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं होता है। उनको टहलाने को लेकर आए दिन पड़ोसियों के साथ विवाद भी होते हैं। गोमतीनगर जैसे क्षेत्र में पालतू श्वानों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ रहा है। एक जगह बंधे होने के कारण वह हमलावर भी हो रहे हैं। ऐसे ही पालतू श्वान के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण एक पार्क बनाने जा रहा है। इस पार्क का उपयोग करने के लिए पालतू श्वान को पालने का लाइसेंस साथ रखना होगा।

पार्क के लिए सीजी सिटी में करीब 10 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। पिछले दिनों क्षेत्रीय अवस्थापना निधि की बैठक में डाग पार्क को बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है। इस पार्क को विकसित करने पर करीब 13 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। पार्क में श्वान के टहलने के लिए जागर्स ट्रैक, बैठने के इंतजाम, खेलकूद के लिए झूले भी होंगे। पार्क में लखनऊ विकास प्राधिकरण ट्रेनर भी रखेगा जो श्वानों को कई तरह की ट्रेनिंग देगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि श्वान के प्रवेश के लिए फीस तय की जाएगी जिससे पार्क का रखरखाव हो सके।