Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ के गोल्ड स्टार अपार्टमेंट के आवंटी परेशान, आवास विकास परिषद निजी बिल्डर पर मेहरबान

आवास विकास परिषद के पूर्व अभियंताओं ने वृंदावन योजना के सेक्टर चार स्थित गोल्ड स्टार अपार्टमेंट को फायदा पहुंचाने के लिए पूर्णता प्रमाणपत्र जारी कर दिया। अब रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कार्रवाई की मांग की है।

By Vikas MishraEdited By: Updated: Mon, 10 Jan 2022 11:11 AM (IST)
Hero Image
आवंटियों का तर्क हैं कि जब काम नहीं हुआ तो प्रमाणपत्र कैसे जारी कर दिया गया।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आवास विकास परिषद के पूर्व अभियंताओं ने वृंदावन योजना के सेक्टर चार स्थित गोल्ड स्टार अपार्टमेंट को फायदा पहुंचाने के लिए पूर्णता प्रमाणपत्र जारी कर दिया। अब रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कार्रवाई की मांग की है। आवंटियों का तर्क हैं कि जब काम नहीं हुआ तो प्रमाणपत्र कैसे जारी कर दिया गया। वहीं अपार्टमेंट जिम, क्लब, स्विमिंग पूल, वर्षा जल संचयन, प्रवेश व निकास द्वारा की संख्या नहीं बढ़ी, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, नीचे बाउंड्री वाल का निर्माण और आरडब्ल्यूए को कारपस फंड का पैसा जो पचास लाख रुपये हैं, वह अभी तक जारी नहीं किया गया। ऐसे दर्जनों समस्याओं को लेकर अब आवंटी आवाज बुलंद करने को है।

वृंदावन के सेक्टर चार स्थित गोल्ड स्टार होम्स अपार्टमेंट बनाया है। इसमें करीब 160 फ्लैट बनाए गए हैं। अधिकांश में आवंटी रहने लगे हैं, इसके बगल में करीब साढ़े तीन सौ फ्लैट हैं, आवंटी कहते हैं कि दोनों एक ही योजना के हिस्से हैं, लेकिन बिल्डर ने उन्हें थोड़ा बेहतर बनाकर बता रहे हैं कि दूसरा प्राेजेक्ट है, जिससे लाभ लिया जा सके। पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि पूर्व अभियंताओं ने बिना जांचे परखे वर्ष 2016 में जीएच चार पर पूर्णता प्रमाणपत्र जारी कर दिया था। वहीं परीक्षण तत्कालीन अवर अभियंताओं ने जारी किया था। अभियंताओं ने बिल्डर को लाभ देने के लिए अपनी रिपोर्ट में उल्लेख करते हुए लिखा था कि मानचित्र अनुरूप बताया था। अभियंताओं की रिपोर्ट पर ही अधिशासी अभियंता ने बंद कमरे में बैठकर पूर्णता प्रमाणपत्र जारी कर दिया।

अभियंता के पत्र से खुला मामलाः 13 अक्टूबर 2021 को अधिशासी अभियंता पंकज वर्मा ने काम पूरा न होने के कारण नोटिस जारी किया था। पत्र में उल्लेख किया गया है कि अपार्टमेंट के टावरों का काम अभी तक अधूरा क्यों हैं? इसको लेकर रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने अधूरे काम को लेकर लगातार आज तक आवाज उठा रहा है। आवंटियाें की अनदेखी करते हुए पहले आंशिक पूर्णता प्रमाणपत्र और फिर अभियंता ने बिना बिल्डिंग का पूरा काम हुए प्रमाणपत्र जारी कर दिया। 

परिसर में एक ही प्रवेश व निकास द्वार है। एसटीपी, वर्षा जल संचयन, अपार्टमेंट के पीछे बाउंड्रीवाल जैसे काम आज भी अधूरे हैं। यही नहीं परिरसर के बीचों बीच अलग से एक दीवार खड़ी कर दी गई है। यही नहीं नए टावर का पूर्णता प्रमाण पत्र व अग्निशमन एनओसी जारी नहीं हुई है और कब्जा दे दिया गया है। आखिर दुर्घटना का जिम्मेदार कौन होगा ? आवास विकास परिषद सीधे जिम्मेदार है। -कुलेंद्र सिंह चौहान, सचिव, आरडब्ल्यूए, गोल्ड स्टार होम्स अपार्टमेंट।

यूपी अपार्टमेंट एक्ट 2010 के अनुसार मई 2019 में आरडब्ल्यूए बनने के समय ही बिल्डर को करीब पचास लाख की धनराशि जो कारपस फंड देना था, आज तक ब्याज सहित नहीं दिया, अपार्टमेंट के विकास कार्य इससे रुके हुए हैं। आवंटियों ने अपने जीवन की कमाई लगाई हैं, आवास विकास व बिल्डर की अनदेखी के कारण आवंटी परेशान हैं। -अभिनव महेश्वरी, कोषाध्यक्ष, गोल्ड स्टार होम्स अपार्टमेंट।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर