Move to Jagran APP

Railway News: दीपावली के लिए लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस में सभी सीटें फुल, तेजस एक्सप्रेस आसान करेगी सफर

Railway News दीपावली त्योहार में अभी एक माह से अधिक का समय बचा है लेकिन लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में अभी से ही सभी सीटें बुक हो चुकी हैं। हालांकि यात्रियों को अभी तेजस के आरक्षण शुरू होने का इंतजार है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Wed, 07 Sep 2022 03:11 PM (IST)Updated: Wed, 07 Sep 2022 03:11 PM (IST)
Railway News: एसी एक्सप्रेस और लखनऊ मेल की एसी क्लास तो अधिक वेटिंग लिस्ट के कारण रिग्रेट हो गई है।

Railway News: लखनऊ, जागरण संवाददाता। नोएडा के एक निजी कालेज में बीटेक के छात्र राहुल तिवारी को इस दीपावली अपने घर आना है। कालेज की छुट्टियां 21 अक्टूबर को लगेंगी। लिहाजा 22 अक्टूबर को अपने घर लखनऊ आने के लिए राहुल ने कई ट्रेनों में रिजर्वेशन खंगाला। हर ट्रेन में लंबी वेटिंग हो गई है। एसी एक्सप्रेस और लखनऊ मेल की एसी क्लास तो अधिक वेटिंग लिस्ट के कारण रिग्रेट हो गई है। अब राहुल के सामने तत्काल या फिर एक माह पहले खुलने वाले तेजस एक्सप्रेस के रिजर्वेशन का ही सहारा है। 

जैसे-जैसे दीपावली का समय नजदीक आ रहा है, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के आसपास रहने वाले लोगों के लिए लखनऊ आना मुश्किल हो रहा है। कोरोना के बाद पहली बार दीपावली पर दिल्ली से लखनऊ आने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग हो गई है। गोमती एक्सप्रेस से लखनऊ आना भी आसान नहीं रह गया है। इस ट्रेन की सेकेंड सीटिंग क्लास में 21 अक्टूबर को वेटिंग 52 है तो 22 को 179 और 23 अक्टूबर को यह वेटिंग 194 तक हो गई है। इसी तरह एसी चेयरकार में 21 अक्टूबर को 36 वेटिंग, 22 को 76 और 23 को 48 वेटिंग है। एसी सेकेंड में भी 15 तक वेटिंग चल रही है।

आनंद विहार लखनऊ एसी डबल डेकर में अर्से बाद वेटिंग मिल रही है। इस ट्रेन में 21 अक्टूबर को वेटिंग 37 चल रही है। वीआइपी ट्रेन लखनऊ मेल की स्लीपर क्लास में 21 अक्टूबर को 157 और 23 को 141 वेटिंग है। जबकि 22 अक्टूबर को स्थिति रिग्रेट हो गई है। एसी थर्ड इकोनोमी की वेटिंग 101 तक हो गई है, वहीं एसी थर्ड में 21 अक्टूबर को वेटिंग का टिकट भी नहीं मिल रहा है।

तेजस का रिजर्वेशन खुलेगा एक माह पहलेः नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली तेजस एक्सप्रेस का रिजर्वेशन 30 दिन पहले खुलता है। ऐसे में 20 सितंबर के बाद से तेजस एक्सप्रेस का एडवांस रिजर्वेशन शुरू हो जाएगा। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि तेजस में वेटिंग बढ़ने पर एसी और एक्जक्यूटिव क्लास में अतिरिक्त बोगियां भी बढ़ेंगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.