Move to Jagran APP

UP News: बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस में ट्रैक पर रखा लकड़ी का टुकड़ा फंसा, झांसी में एसी कोच में लगी आग

लखनऊ-नई दिल्ली रेल मार्ग पर बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस में लकड़ी का टुकड़ा फंस गया लोको पायलट ने तत्काल ट्रेन रोक दी जिससे हादसा टल गया। घटना के बाद दो घंटे तक ट्रेन संचालन बंद रहा। रेलवे अधिकारी और आरपीएफ जवान मौके पर पहुंचे और ट्रैक को बहाल कराया। एक अन्य घटना में झांसी के पास इंटरसिटी एक्सप्रेस के एसी कोच में आग लग गई जिसे रेल कर्मियों ने बुझाया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 25 Oct 2024 11:53 PM (IST)
Hero Image
अप ट्रैक पर भी लकड़ी की टहनी मिली।
जागरण टीम, लखनऊ। लखनऊ-नई दिल्ली रेल मार्ग पर मलिहाबाद और काकोरी रेलवे स्टेशन के बीच रखा गया लकड़ी का टुकड़ा बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेन में फंस गया। लोको पायलट ने तत्काल ट्रेन रोक दी, जिससे हादसा टल गया। घटना के तुरंत बाद स्टेशन मास्टरों को अप व डाउन ट्रैक के लिए चेतावनी जारी की गई। ट्रैक जांच के दौरान अप ट्रैक पर भी लकड़ी की टहनी मिली। इस कारण करीब दो घंटे तक ट्रेनों का संचालन बंद रहा।

रेलवे अधिकारियों के साथ मौके पर आरपीएफ के जवान भी पहुंचे और लगभग दो फीट लंबे और छह किलो वजनी लकड़ी के टुकड़े को हटाकर रेलवे ट्रैक को बहाल कराया।

ट्रैक पर लगी सिग्नल डिवाइस क्षतिग्रस्त

गुरुवार रात नौ बजकर पांच मिनट पर डाउन ट्रैक पर रखे लकड़ी के टुकड़े से टकराने के बाद 14236 बरेली वाराणसी एक्सप्रेस रुक गई। लकड़ी फंस जाने से ट्रैक पर लगी सिग्नल डिवाइस क्षतिग्रस्त हो गई। 

कड़ी मशक्कत के बाद लोको पायलट ने फंसे टुकड़े को निकाला। लगभग दो घंटे तक लखनऊ-हरदोई अप और डाउन ट्रैक प्रभावित रहा। ट्रेनों को काशन के साथ संचालित किया गया। रात 11 बजकर 15 मिनट पर दोनों ट्रैक को सुचारू कर दिया गया। 

मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल, राजकीय रेलवे पुलिस, सिविल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। जांच के उपरांत अभियोग पंजीकृत किया जाएगा।

इंटरसिटी एक्सप्रेस में एसी कोच के इलेक्ट्रिक पैनल में लगी आग

झांसी। खजुराहो से उदयपुर जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस के एसी कोच के इलेक्ट्रिक पैनल में अचानक आग लग गई, जिससे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। रेल कर्मियों ने अग्निशामक यंत्रों से आग को बुझाया। इस बीच दमकल की गाड़ियां भी पहुंच गई। आग बुझने के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। हादसे के कारण ट्रेन लगभग 52 मिनट तक मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही। 

आग लगने से कोच में भरने लगा था धुआं

इंटरसिटी एक्सप्रेस (19665) दोपहर 12.34 बजे मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन जैसे ही झांसी की ओर रवाना हुई तभी ट्रेन के एसी कोच एम-2 के इलेक्ट्रिक पैनल में आग लग गई। 

घटना की जानकारी होते ही स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को रुकवा दिया। पैनल में आग लगने से पूरे कोच में धुआं भरने लगा। ट्रेन के रुकते ही सभी यात्री प्लेटफार्म पर उतर गए। कड़ी मशक्कत के बाद रेलवे कर्मियों ने आग को बुझा लिया।

यह भी पढ़ें: यूपी के शेरों को ‘दुल्हन’ की तलाश, बच्चे पैदा करने के लिए खानदानी शेरनियों से नहीं होगी मेटिंग… जानिए वजह!

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।