Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow News : मेरठ की युवती की अमेरिका में हुई थी मौत, अब CBI करेगी जांच; मां का आरोप- बेटी को दामाद ने मारा

मेरठ की अजंता कालोनी निवासी कल्पना महेश्वरी ने मेडिकल थाने में अपनी बेटी अंश की दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। अंश ने अमेरिका की पर्ड्यू युनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा ग्रहण की थी और फेसबुक में नौकरी कर रही थी। अंश ने अमेरिका में महाराष्ट्र के निवासी सुमित बिनानी से 27 नवंबर 2020 में विवाह किया था। सुमित एक्स (तब टि्वटर) में काम करता था।

By Alok Mishra Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 05 Oct 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
9 फरवरी 2022 को हुए एक धमाके में अंश की मौत हो गई थी।

राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। मेरठ की रहने वाली अंश महेश्वरी की अमेरिका में संदिग्ध हालात में हुई मौत की जांच अब सीबीआइ करेगी। मामले में पहले युवती के स्वजन ने 28 सितंबर, 2023 को मेरठ के मेडिकल कालेज थाने में पति वर्धा (महाराष्ट्र) निवासी सुमित बिनानी के विरुद्ध दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था।

साल 2022 में हुई थी मौत

युवती की मौत अमेरिका स्थित उसके आवास में 9 फरवरी, 2022 को हुए एक धमाके में हुई थी। मेरठ पुलिस ने रिपोर्ट तो दर्ज कर ली थी पर घटनास्थल अमेरिका का होने के कारण जांच को आगे नहीं बढ़ा सकी थी। युवती के स्वजन ने दो जून, 2022 को मामले की शिकायत सीबीआइ से भी की थी।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भी घटना की जांच सीबीआइ से कराए जाने की सिफारिश की थी। युवती के स्वजन की याचिका पर हाई कोर्ट ने 21 सितंबर को घटना की सीबीआइ जांच का आदेश दिया था।

अमेरिका से हासिल की थी उच्च शिक्षा में डिग्री 

मेरठ की अजंता कालोनी निवासी कल्पना महेश्वरी ने मेडिकल थाने में अपनी बेटी अंश की दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। अंश ने अमेरिका की पर्ड्यू युनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा ग्रहण की थी और फेसबुक में नौकरी कर रही थी। अंश ने अमेरिका में महाराष्ट्र के निवासी सुमित बिनानी से 27 नवंबर, 2020 में विवाह किया था। सुमित एक्स (तब टि्वटर) में काम करता था।

मां का आरोप- 10 करोड़ के मकान के लिए सुमित ने मारा 

मां कल्पना महेश्वरी का आरोप है कि सुमित की निगाह अंश के अमेरिका स्थित 10 करोड़ रुपये कीमत के मकान पर थी। इसके चलते सुमित ने षड्यंत्र के तहत नौ फरवरी, 2022 को कमरे में पेट्रोल रखा, जिसमें हीटर चल रहा था। सुमित ने अंश को उस कमरे में भेजा, जहां ब्लास्ट हुआ अंश की जलकर मृत्यु हो गई।

सुमित ने इसकी सूचना अंश के घरवालों को नहीं दी थी। कल्पना महेश्वरी की ओर से मेरठ पुलिस को दी गई तहरीर में यह भी कहा गया था कि अंश की मौत की सूचना उन्हें उनके रिश्तेदारों ने दी थी। सुमित ने संपत्ति के लिए अंश की हत्या कर दी। सीबीआइ लखनऊ की एंटी कप्शन ब्रांच ने मेरठ में दर्ज मुकदमे के आधार पर आरोपित सुमित बिनानी के विरुद्ध केस दर्ज कर जांच शुरू की है।

यह भी पढ़ें : Shahjahanpur News : तीन बीघा खेती के लिए दामाद के साथ मिलकर कर दी अपने ही भाई की हत्या, इस तरह खुला राज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें