Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में छह महीने तक परेशान करेगी बिजली, अभी कई हिस्सों में काम होना है बाकी

लखनऊ में बिजली संकट से उपभोक्ताओं को अभी छह महीने और जूझना होगा। सुबह दस बजे बिजली काट दी जाती है और शाम पांच बजे तक नहीं आती। एरियल बंच केबल (एबीसी) के काम में देरी के कारण यह समस्या बनी हुई है। एक-एक मोहल्ले में कई-कई दिन बिजली कटौती हो रही है। इससे लोगों को बिजली के साथ ही पेयजल संकट का भी सामना करना पड़ रहा है।

By Anshu Dixit Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 22 Sep 2024 07:38 PM (IST)
Hero Image
यूपी में छह महीने तक परेशान करेगी बिजली - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजधानी में उपभोक्ताओं को बिजली संकट का सामना कम से कम अभी छह माह और करना पड़ेगा। क्योंकि कार्यदायी संस्था एनसीसी जो एरियल बंच केबल (एबीसी) का काम कर रही है, वहीं बहुत ही धीमी गति से किया जा रहा है। एक-एक मोहल्ले में कई कई दिन लग रहे हैं। सुबह दस बजे बिजली काट दी जाती है और शाम पांच बजे तक नहीं आती।

सात से आठ घंटे बिजली संकट का सामना उपभोक्ताओं को करना पड़ रहा है। इससे उपभोक्ताओं को बिजली के साथ ही पेयजल संकट से भी जूझना पड़ रहा है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारौत कहते हैं कि काम में गति लाने के निर्देश दिए गए हैं। समय से काम हो उसकी मानीटरिंग की जा रही है।

वहीं नियमित रूप से किसी न किसी मोहल्ले की बिजली काट दी जा रही है। कार्यदायी संस्था एनसीसी के कर्मी अगर कार्य क्षमता स्थल पर कर्मियों की संख्या बढ़ा दे तो जो काम छह से सात दिन में होता है। वह दो से तीन दिन में हो सकता है लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। उपभोक्ताओं को नियमित रूप से बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है।

राजधानी में करीब डेढ़ सौ बिजली घर है और 12 लाख उपभोक्ताओं को अभी कई माह तक बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि शहर व ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में एबीसी का काम शुरू ही नहीं हुआ। ऐसे में आगामी गर्मी तक यह काम चलने की उम्मीद जताई जा रही है। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को अभी और उठाना पड़ सकता है।