Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Rain: बारिश से लखनऊ का हाल-बेहाल, सड़कों पर भरा पानी, प्रदेश के 35 जिलों के लिए अलर्ट जारी

Lucknow Rain रविवार को सुबह से लेकर सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक लखनऊ में 93 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। यह इस वर्ष की अधिकतम बारिश है। राजधानी समेत प्रदेश की कई जिलों में रात भर बारिश हुई। कई जगह पर पेड़ पौधे गिरे तो ज्यादातर सड़कों पर पानी भर गया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार के बाद बारिश में कमी आएगी और तापमान बढ़ेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Mon, 11 Sep 2023 11:16 AM (IST)
Hero Image
बारिश से लखनऊ का हाल-बेहाल, सड़कों पर भरा पानी, प्रदेश के 35 जिलों के लिए अलर्ट जारी

जागरण संवाददाता , लखनऊ: रविवार को सुबह से लेकर सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक लखनऊ में 93 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। यह इस वर्ष की अधिकतम बारिश है। राजधानी समेत प्रदेश की कई जिलों में रात भर बारिश हुई। कई जगह पर पेड़ पौधे गिरे तो ज्यादातर सड़कों पर पानी भर गया। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार के बाद बारिश में कमी आएगी और तापमान बढ़ेगा।

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ में पिछले वर्ष 16 सितंबर को भी काफी भयंकर बारिश हुई थी और 36 वर्षों का रिकार्ड टूटा था। अब आज से लखनऊ में बारिश रफ्तार कम हो जाएगी हालांकि आसपास के कई जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश के लिए अलर्ट जारी है।

पूर्वी और मध्य यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार

वर्तमान में उत्तरी मध्य प्रदेश के जिलों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसी के कारण उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज और चमक के साथ हल्की से मध्य बरसात दर्ज हो रही है। सोमवार को पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार बने हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: यूपी के इन शहरों में बारिश के कारण आज बंद रहेंगे स्कूल, बीएसए ने जारी किए आदेश

वहीं मंगलवार से बारिश में कमी आएगी लेकिन सप्ताह भर हल्की-फुल्की बारिश अलग-अलग हिस्सों में दर्ज की जाएगी तापमान में भी 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। लखनऊ और आसपास के जिलों में सोमवार को मध्यम बारिश के बाद मंगलवार से हल्की बारिश के आसार हैं।

इन जिलों में चेतावनी जारी

सोमवार को बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी, गोंडा, हरदोई, लखीमपुर और श्रावस्ती , इटावा, औरैया, कन्नौज, गोंडा, अयोध्या और बस्ती में मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। वही लगभग 35 जिलों में गरज और चमक के साथ हल्की से मध्य बरसात के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को बुंदेलखंड के विभिन्न क्षेत्रों समेत लखनऊ के आसपास के जिलों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश के आसार हैं। कुछ जिलों में मध्यम से भारी बरसात के लिए चेतावनी भी जारी की गई है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें