Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ में फिल्माई गई 'संतोष' फिल्म ऑस्कर की दौड़ में शामिल, 'लापता लेडिज' को करेगी चैलेंज

लखनऊ में फिल्माई गई फिल्म संतोष ने 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में धूम मचाने के बाद अब ऑस्कर की रेस में भी एंट्री कर ली है। हालाँकि इस हिंदी फिल्म को भारत ने नहीं बल्कि ब्रिटेन ने आधिकारिक रूप से ऑस्कर के लिए चुना है। भारत ने किरण राव निर्देशित फिल्म लापता लेडीज को ऑस्कर पुरस्कार के लिए भेजा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 30 Sep 2024 11:26 AM (IST)
Hero Image
फिल्म संतोष की ऑस्कर में हुई एंट्री

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजधानी में फिल्माई गई फिल्म संतोष 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित होने बाद अब ऑस्कर की दौड़ में शामिल हो गई है। हालांकि इस हिंदी फिल्म को भारत ने नहीं, प्रविष्टि के लिए ब्रिटेन ने आधिकारिक रूप से चयनित किया है। भारत ने किरण राव निर्देशित फिल्म लापता लेडीज को ऑस्कर पुरस्कार की प्रविष्टि के लिए चुना है।

लापता लेडीज और संतोष, दोनों फिल्में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में प्रतिभाग कर रही हैं। फिल्म संतोष कान्स फिल्म फेस्टिवल में अन सर्टेन रिगार्ड अवार्ड श्रेणी में चयनित हुई थी। इस फिल्म की निर्देशक संध्या सूरी ब्रिटिश-इंडियन फिल्मकार हैं।

भारत में नहीं किया गया प्रदर्शित

उन्होंने इस फिल्म की शूटिंग यहां की। कहानी भी यहीं की चुनी और यहीं के अधिकतर कलाकारों की कास्टिंग की, लेकिन इसे भारत में प्रदर्शित नहीं किया। इसलिए ब्रिटिश एकेडमी आफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) ने इस फिल्म को ऑस्कर के लिए नामित किया है।

लोकल कास्टिंग डायरेक्टर मो. सैफ ने बताया कि संतोष की शूटिंग लखनऊ में गत वर्ष अगस्त-सितंबर में 55 दिनों तक की गई थी। संध्या सूरी के निर्देशन में फिल्माई गई संतोष में लखनऊ के आसपास के गांव और झुग्गी झोपड़ीवालों ने भी अभिनय किया है।

हत्या की गुत्थी सुलझाती संतोष

फिल्म संतोष की कहानी उत्तर भारत के एक गांव की है। वहां एक महिला (शहाना गोस्वामी) की शादी के कुछ समय बाद उसके पति की मौत हो जाती है। पति पुलिस विभाग में तैनात था, इसलिए पत्नी को अनुकंपा पर सिपाही के पद पर नियुक्ति मिल जाती है। जांच के लिए एक केस मिलता है, जिसमें नाबालिग लड़की की हत्या की गुत्थी सुलझानी होती है। इस जांच में उसे क्या-क्या कठिनाइयां झेलनी पड़ती हैं, किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, फिल्म में इसे संजीदगी से दिखाया गया है।

इसे भी पढ़ें: IPS अभिनंदन का रौद्र रूप, थाना प्रभारी समेत पूरी पुलिस चौकी को कर दिया निलंबित; क्या है पूरा मामला?

इसे भी पढ़ें: IIFA अवॉर्ड न मिलने पर फूटा डायरेक्टर Hemant Rao का गुस्सा, कहा- 'यह बेइज्जती है, मैं सुबह तीन बजे तक बैठा रहा'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें