Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exams 2022: सुलतानपुर में 124 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा शुरू, 13 कंप्यूटर सेट पर आनलाइन निगरानी

सुलतानपुर जिले में बनाए गए 124 परीक्षा केंद्रों पर 74858 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा केंद्रों की आनलाइन निगरानी की जा रही है। थर्मल स्क्रीनिंग और सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 24 Mar 2022 09:56 AM (IST)
Hero Image
सुलतानपुर में गुरुवार को यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू।

सुलतानपुर, संवादसूत्र। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई। जिले में बनाए गए 124 परीक्षा केंद्रों पर 74,858 परीक्षार्थी शामिल हुए। इस बार सभी परीक्षा केंद्रों की आनलाइन निगरानी की जा रही है। वहीं, थर्मल स्क्रीनिंग व सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया।

जिले में संचालित 232 माध्यमिक विद्यालयों के लिए 124 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें पांच राजकीय, 54 अशासकीय, 65 माध्यमिक वित्तविहीन विद्यालय शामिल हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 74,858 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल के 39,982 तो इंटर के 34,876 विद्यार्थी शामिल हैं।

डीएम रवीश गुप्ता की ओर से जिले को पांच जोन में बांटा गया है। सभी एसडीएम को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। छह केंद्रों पर एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट, 124 सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं। वहीं, डीआइओएस की ओर से आठ सचल दस्ता भी बनाया गया है। 31 अति संवेदनशील और 70 संवेदनशील केंद्रों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

जीआइसी में बना आनलाइन मानिटरिंग कंट्रोलरूम: शहर के जीआइसी में आनलाइन मानिटरिंग कंट्रोलरूम बनाया गया है। यहां पर 13 कंप्यूटर सेट से सभी परीक्षा केंद्रों को जोड़ा गया है। इसे शासन स्तर पर बने कंट्रोलरूम से जोड़ा गया है।

हिन्दी व सैन्य विज्ञान की परीक्षा: परीक्षा केंद्रों पर पहले तीन दिन की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र पहुंच गए हैं। गुरुवार को प्रथम पाली में आठ से 11:15 बजे तक हाईस्कूल की प्रारंभिक हिन्दी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में दो से 5:15 बजे तक इंटरमीडिएट की सामान्य हिन्दी की परीक्षा होगी।जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा शुरू हो गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर