Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ का केजीएमयू देश भर के मेडिकल कालेजों में सबसे अच्छा

उच्च शिक्षण संस्थानों की पहली राष्ट्रीय रैंकिंग में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी देश की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी में शामिल है। इसे ओवर ऑल यूनिवर्सिटी में सोलहवां स्थान मिला है। केंद्र सरकार की ओर से कराई गई इस रैंकिंग में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की सबसे टॉप यूनिवर्सिटी है। इसे

By Ashish MishraEdited By: Updated: Tue, 05 Apr 2016 01:59 PM (IST)
Hero Image

लखनऊ [आशीष मिश्र] । उच्च शिक्षण संस्थानों की पहली राष्ट्रीय रैंकिंग में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी देश की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी में शामिल है। इसे ओवर ऑल यूनिवर्सिटी में सोलहवां स्थान मिला है। केंद्र सरकार की ओर से कराई गई इस रैंकिंग में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की सबसे टॉप यूनिवर्सिटी है। इसे देश भर की ओवरआल यूनिवर्सिटी में सातवां नंबर मिला है। जबकि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को दसवां और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को 68वीं रैंक मिली है। इसी तरह इंजीनियरिंग संस्थानों में कानपुर आइआइटी यूपी का अव्वल संस्थान है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पारदर्शी रैंकिंग व्यवस्था के लिए पिछले साल शुरू किए गए 'नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क' का नतीजा कल सामने आया। जिसमें प्रदेश के कई बड़े बडे विश्वविद्यालय धराशायी हो गए।

कल जारी की गई 'इंडिया रैंकिंग-2016' को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी शामिल हैं। इंजीनियरिंग संस्थानों में कानपुर की आइआइटी उत्तर प्रदेश में पहले नंबर पर है। उधर, मैनेजमेंट संस्थानों में आइआइएम लखनऊ पहले नंबर पर है तो फार्मेसी कालेज में राजकुमार गोयल यूपी का एक मात्र कालेज है।

इस रैंकिंग व्यवस्था में सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को स्वेच्छा से भाग लेने की छूट दी गई थी। पिछले साल 29 सितंबर को शुरू की गई इस व्यवस्था के तहत मिले उच्च शिक्षण संस्थानों के ब्योरों के आधार पर नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिटेशन (एनबीए) ने यह रैंकिंग तैयार की है। इसके लिए उच्च शिक्षा के 3600 संस्थानों ने स्वयं आवेदन किया था। इससे पहले विभिन्न निजी संस्थान अपने पैमानों पर उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग करते रहे हैं, लेकिन उनकी प्रक्रिया में आम तौर पर पारदर्शिता की कमी रहती है।

उत्तर प्रदेश के यह संस्थान हैं रैकिंग में शामिल

विश्वविद्यालय

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी- 7वीं रैंक

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी- 10वीं रैंक

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी- 16 वीं रैंक

पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय मथुरा -62वीं रैंक

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी-68वीं रैंक

बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ -84वीं रैंक

दयाल बाग एजूकेशनल इंस्टीटयूट आगरा-91 वीं रैंक

इंजीनियरिंग संस्थान

आइआइटी कानपुर-पांचवी रैंक

आइआइटी बीएचयू -14वीं रैंक

मोतीलाल नेहरु राष्ट्रीय टेक्निकल इंस्टीटयूट इलाहाबाद 23वीं रैंक

जेपी इंस्टीटयूट नोएडा -60वीं रैंक

नोएडा इंस्टीटयूट आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नॉलाजी गौतम बुद्ध नगर-99 वीं रैक

प्रबंधन संस्थान

आइआइएम लखनऊ -चौथी रैंक

आइआइटी कानपुर- नौवीं रैंक

जयपुरिया इंस्टीटयूट नोएडा-26वीं रैक

आर्मी इंस्टीटयूट आफ मैनेजमेंट ग्रेटर नोएडा-35वीं रैक

बीएन कालेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नॉलाजी लखनऊ- 44 वीं रैंक

जयपुरिया मैनेजमेंट इंस्टीटयूट लखनऊ- 49वीं रैंक

फार्मेसी

राजकुमार गोयल फार्मेसी कालेज गाजियाबाद- 29वीं रैंक