Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lumpy Virus: यूपी में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, जानें इसके लक्षण और रोकथाम के उपाय

यूपी सरकार ने लंपी वायरस (Lumpy Virus) की रोकथाम के लिए टीम-9 का गठन किया है। पशुधन एवं दुग्ध विकास कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने 7 मंडलों में 29 अगस्त से 3 सितंबर तक छह दिवसीय अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

By Umesh KumarEdited By: Updated: Sat, 27 Aug 2022 04:10 PM (IST)
Hero Image
यूपी में तेजी से फैल रहा है लंपी वायरस। (फाइल फोटो)

लखनऊ, जागरण डिजिटल डेस्क। लंपी वायरस (Lumpy Virus in UP) यूपी के जिलों में तेजी से फैल रहा है। इसके लिए पशु विभाग को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। साथ ही संक्रमण की रोकथाम के लिए टीके में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें लंपी वायरस के मामले यूपी के सीतापुर, बलरामपुर और गोंडा से सामने आए हैं।

यूपी सरकार ने लंपी वायरस की रोकथाम के लिए टीम-9 का गठन किया है। पशुधन एवं दुग्ध विकास कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने 7 मंडलों में 29 अगस्त से 3 सितंबर तक छह दिवसीय अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इन सात मंडलों में मुरादाबाद, सहारनपुर, अलीगढ़, मेरठ, आगरा, बरेली तथा झांसी शामिल हैं।

पशुधन मंत्री ने इसके अलावा जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। इस रोग से पशुओं के मरने और बीमारी के कारण पशुपालकों को काफी नुकसान हो रहा है।

लंपी वायरस के लक्षण - (Lumpy Virus Symptoms)

  • पशु के शरीर का तापमान 106 डिग्री फारेनहाइट होना
  • पशु को कम भूख लगना
  • पशु के चेहरे, गर्दन, थूथन, पलकों समेत पूरे शरीर में गोल उभरी हुई गांठें
  • पैरों में सूजन, लंगड़ापन, नर पशु में काम करने की क्षमता कम हो जाना

बचाव के उपाय - (Lumpy Virus Treatment)

  • लंपी रोग से प्रभावित पशुओं को अलग रखें
  • मक्खी, मच्छर, जूं आदि को मार दें
  • पशु की मृत्यु होने पर शव को खुला न छोड़ें
  • पूरे क्षेत्र में कीटाणुनाशक दवाओं का छिड़काव करें

चिकित्सकों के अनुसार इस रोग के फैलने की आशंका 20 प्रतिशत तक होती है। वहीं पशुओं में मृत्यु दर 5 प्रतिशत तक है। इस रोग से प्रभावित पशुओं में बकरी पॉक्स वैक्सीन का प्रयोग भी चिकित्सक के निर्देश पर कर सकते हैं। प्रभावित पशु की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मल्टी विटामिन जैसी दवाएं दी जा सकती हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर