Move to Jagran APP

Maha Kumbh 2025: महाकुंभ को लेकर कैसी है तैयारी, कितने पुलिसकर्मी किए जाएंगे तैनात? पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रयागराज में होने वाले इस भव्य आयोजन के लिए 60 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। यातायात प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। विदेशी राजदूतों और उच्चायुक्तों को भी आमंत्रित किया गया है। महाकुंभ में लगभग 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। जीआरपी व लिपिक संवर्ग के पुलिसकर्मियों को भी मेला ड्यूटी में लगाया जाएगा।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 10 Oct 2024 09:34 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ मेला ड्यूटी में मुस्तैद किए जाएंगे 60 हजार पुलिसकर्मी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। महाकुंभ मेला- 2025 की सुरक्षा-व्यवस्था में 60 हजार पुलिसकर्मी मुस्तैद किए जाएंगे। तीन चरणों में निरीक्षक से लेकर सिपाहियों तक की महाकुंभ मेला में ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा यातायात पुलिसकर्मियों को भी खास जिम्मेदारी निभानी होगी। डीजीपी मुख्यालय स्तर से विभिन्न जिलों से कुंभमेला ड्यूटी में पुलिसकर्मियों की तैनाती को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

कुंभमेला में पहले चरण में नागरिक पुलिस से 10 प्रतिशत पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। जबकि दूसरे चरण में नागरिक पुलिस के 40 प्रतिशत व तीसरे चरण में 50 प्रतिशत पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा पीएसी, विशेष सुरक्षा बल, राज्य आपदा मोचन बल के जवान भी मेला क्षेत्र में मुस्तैद रहेंगे। जीआरपी व लिपिक संवर्ग के पुलिसकर्मियों को भी मेला ड्यूटी में लगाया जाएगा।

यातायात प्रबंधन पर विशेष जोर

महाकुंभ मेला में यातायात पुलिस के 14 निरीक्षक, 60 उपनिरीक्षक, 100 मुख्य आरक्षी व 400 आरक्षी भी मोर्चा संभालेंगे। मेला क्षेत्र में यातायात प्रबंधन पर विशेष जोर होगा, जिससे श्रद्धालुओं को कहीं असुविधा न हो। इनकी तैनाती भी तीन चरणों में की जाएगी। इसके अलावा प्रयागराज पुलिस कमिश्नरेट व जीआरपी प्रयागराज में भी अतिरिक्त यातायात पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

विभिन्न देशों के राजदूतों व उच्चायुक्तों को भेजा निमंत्रण पत्र

अगले वर्ष प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ में शामिल होने के लिए पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने भारत में तैनात विभिन्न देशों के राजदूतों व उच्चायुक्तों को निमंत्रित किया है। उन्होंने पत्र लिखकर सभी को महाकुंभ में शामिल होने का न्योता भेजा है। उन्होंने बताया कि 16 देशों के राजदूतों, उच्चायुक्तों को निमंत्रण पत्र भेजा जा चुका है।

नेपाल, मारीशस, इंडोनेशिया, श्रीलंका, मलेशिया, गुयाना, कनाडा, कंबोडिया, दक्षिण अफ्रीका, त्रिनिदाद और टुबैगो, नीदरलैंड, फ्रांस, फिजी, सूरीनाम, यूनाईटेड किंगडम रियूनियन शामिल हैं। इसके अलावा सिंगापुर, यूएसए, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, केन्या, इटली, जमैका, सेशेल्स, स्पेन, यूक्रेन, यूथोपिया, जांबिया, मेडागास्कर, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, म्यांमार, जर्मनी भूटान के राजदूतों व उच्चायुक्तों को पत्र भेजे जा रहे हैं।

निमंत्रण पत्र में भारत की सांस्कृतिक विरासत अध्यात्म व देवत्व की ओर ध्यान आकृष्ट करके महाकुंभ में भागीदार बनने के लिए अनुरोध किया गया है। उन्होंने बताया कि राजदूतों एवं उच्चायुक्तों से यह भी आग्रह किया गया है कि वह अपने-अपने देश में सनातन संस्कृति में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं एवं नागरिकों को महाकुंभ में शामिल होने के लिए प्रेरित करें। महाकुंभ में लगभग 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि महाकुंभ अध्यात्मिक समृद्धि को बढ़ाने तथा लोगों में आस्था के प्रति समर्पण, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करेगा।

ये भी पढे़ं - 

UP CMO Transfer: यूपी के स्वास्थ्य विभाग में बड़ा फेरबदल, आठ अधिकारियों का तबादला; चार जिलों में नए सीएमओ तैनात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें