Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी का गन्ना मॉडल अपनाएंगे महाराष्ट्र-कर्नाटक और तमिलनाडु, 17 सदस्यीय टीम ने ली जानकारी

महाराष्ट्र-कर्नाटक और तमिलनाडु यूपी का गन्ना मॉडल अपनाएंगे। भारत सरकार के संयुक्त सचिव (चीनी) अश्विनी श्रीवास्तव के नेतृत्व में तीन गन्ना उत्पादक राज्यों की 17 सदस्यीय टीम ने स्मार्ट गन्ना किसान पोर्टल और ई-गन्ना ऐप की पूरी प्रक्रिया का लाइव डेमो देखा। कर्नाटक के गन्ना विकास आयुक्त एमआर रवि कुमार ने भी डिजिटल और पारदर्शी सेवा की सराहना की ।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
यूपी का गन्ना मॉडल अपनाएंगे महाराष्ट्र-कर्नाटक और तमिलनाडु - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। गन्ना किसानों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए उत्पादन से लेकर आपूर्ति और भुगतान की उत्तर प्रदेश सरकार की पारदर्शी पहल देश के अन्य राज्यों के लिए नजीर बन रही है। यूपी का गन्ना सर्वेक्षण, कैलेंडरिंग, पर्चियों का निर्धारण व गन्ने की आपूर्ति और भुगतान का पारदर्शी माडल केंद्र सरकार ही नहीं महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक को भी खासा पसंद आया है।

उन्होंने इसका अनुसरण करने की बात कही है। भारत सरकार के संयुक्त सचिव (चीनी) अश्विनी श्रीवास्तव के नेतृत्व में तीन गन्ना उत्पादक राज्यों की 17 सदस्यीय टीम ने बुधवार को ''स्मार्ट गन्ना किसान पोर्टल'' और ''ई-गन्ना ऐप'' की पूरी प्रक्रिया का लाइव डेमो (सजीव प्रदर्शन) देखने के बाद इसे सराहा है।

''स्मार्ट गन्ना किसान पोर्टल'' और ''ई-गन्ना ऐप'' की ली जानकारी

भारत सरकार के संयुक्त सचिव अश्विनी श्रीवास्तव ने महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु के अधिकारियों के साथ उत्तर प्रदेश के स्मार्ट गन्ना किसान प्रोजेक्ट और ई-गन्ना ऐप को परखने के बाद अन्य प्रदेशों को भी इस व्यवस्था को लागू करने के लिए प्रेरित किया।

इससे पूर्व यूपी के गन्ना एवं चीनी आयुक्त प्रभु एन सिंह ने गन्ना किसान संस्थान में स्मार्ट गन्ना किसान पोर्टल और ई-गन्ना ऐप के आनलाइन संचालन और कार्य प्रणाली से विस्तृत जानकारी दी और प्रतिनिधिमंडल की जिज्ञासाओं का समाधान किया। कर्नाटक के गन्ना विकास आयुक्त एमआर रवि कुमार ने भी डिजिटल और पारदर्शी सेवा की सराहना की।

वहीं, महाराष्ट्र के चीनी आयुक्त कुनाल खेमनार और प्रबंध निदेशक मिटकान ने अपने प्रदेश में गन्ना किसानों के हितों में सेटेलाइट और एआइ के माध्यम से किए गए कार्यों की प्रस्तुति दी। प्रतिनिधियों ने टोल फ्री काल सेंटर और आइटी सेल का भी अवलोकन किया। एक दिन पूर्व गन्ना विकास के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश द्वारा किए जा रहे कार्यों का जमीनी स्तर पर हो रहे कार्यान्वयन का भी टीम ने जायजा लिया था।

इस मौके पर भारत सरकार की निदेशक चीनी संगीता, सहायक निदेशक सुमित शर्मा, अनुभाग अधिकारी अनूप यादव, महाराष्ट्र के चीनी आयुक्त कुनाल खेमनार, कर्नाटक के गन्ना विकास आयुक्त एवं निदेशक एमआर रवि कुमार, तमिलनाडु से गन्ना विकास आयुक्त बी बालामुरूगन व सलाहकार ए मामुंदी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - 

यूपी में CHO के लिए नया आदेश जारी, दो बार मोबाइल पर चेहरा दिखाएंगे; पलक झपकने पर ही दर्ज होगी उपस्थिति

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर